आस्थाखबरराष्ट्रीय

Kashi- पीएम मोदी वाराणसी पहुंचे, कुछ ही देर में संगमम का करेंगे उद्घाटन

Written by :vipin vishwakarma

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी महामना की बगिया, काशी हिंदू विश्वविद्यालय के एंफीथिएटर परिसर से माहपर्यंत चलने वाले काशी-तमिल संगमम का शनिवार को उद्घाटन करने के लिए वाराणसी पहुंच चुके हैं, इस दौरान वाराणसी एयरपोर्ट से प्रधानमंत्री वायुसेना के हेलीकाप्टर से बीएचयू पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी काशी हिंदू विश्वविद्यालय के एम्फीथिएटर ग्राउंड में माहपर्यंत चलने वाले “काशी-तमिल संगमम का शुभारंभ करेंगे। शुभ्रम्भ के बाद प्रधानम्नत्री मोदी तमिलनाडु से पहुंचे नौ प्रमुख धर्माचार्यों का सम्मान करेंगे। साथ ही तमिलनाडु से आए छात्रों से संवाद करेंगे। इस सारे कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी साउथ इंडियन ड्रेस में दिखाई दे रहे हैं। ऐसी ही ड्रेस उन्होंने चीन के राष्ट्रपति के भारत दौरे के दौरान पहनी थी।

इस कार्यक्रम में यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंच पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का स्‍वागत और अभिनंदन किया। तमिल भाषा में आए सभी अतिथियों का स्‍वागत किया गया। इस दौरान सीएम योगी ने तमिलनाडु से आए अतिथियों और अधीनम का स्‍वागत किया। मुख्यमंत्री योगी ने वणक्कम किया। कहा, विश्वेश्वर की पवित्र धरा पर रामेश्वर की पवित्र धरा से पधारे अतिथियों का स्वागत है। काशी में तमिल कार्तिक मास की अवधि में काशी तमिल संगमम का आयोजन किया जा रहा है। काशी में उत्तर दक्षिण का संगम हो रहा है। और प्राचीन रिश्ता पुनर्जीवित किया जा रहा है।

तमिल और काशी के बीच संबंध बहुत पुराना

आपको बता दे कि तमिल और काशी के बीच संबंध बहुत पुराना है। धर्म, संस्‍कृत‍ि और शिक्षा की यह दो नगरी बहुत खास है। आजादी के अमृत काल महोत्‍सव को यह आयोजन जीवंत कर रहा है। काशी तमिल संगमम से तमिलनाडु से छात्र, शिक्षक, साहित्य, नवाचार, व्यवस्था, धर्माचार्य व संस्कृति आदि क्षेत्रों से समूह आएंगे। काशी के साथ ही प्रयाग व अयोध्या का भ्रमण करेंगे। काशी तमिल संगमम से तमिलनाडु से छात्र, शिक्षक, साहित्य, नवाचार, व्यवस्था, धर्माचार्य व संस्कृति आदि क्षेत्रों से समूह आएंगे। काशी के साथ ही प्रयाग व अयोध्या का भ्रमण करेंगे।

नौ शैव धर्माचार्य

महादेव की नगरी में उत्तर व दक्षिण की संस्कृतियों के मिलन के साक्षी काशीवासी संग तमिलनाडु के नौ रत्नों की भांति इस कार्यक्रम में मौजूद नौ शैव धर्माचार्य (अधीनम), दक्षिणी के विभिन्न कालेज व विश्वविद्यालय के 216 स्टूडेंट, जाने माने कलाकार व विशिष्टजन शमिल।

काशी-तमिल संस्कृति पर लिखी पुस्तकों का विमोचन करेंगे।

प्रधानमंत्री का विमान दोपहर लगभग डेढ़ बजे लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट, बाबतपुर पर उतरेगा। इसके बाद पीएम राजकीय हेलीकाप्टर से बीएचयू हेलीपैड आएंगे। इसके बाद कार से एंफीथिएटर आएंगे। प्रधानमंत्री व तमिल से आए अतिथियों का स्वागत नादस्वरम से होगा। प्रधानमंत्री कार्यक्रम स्थल पर लगभग पौने दो घंटे रहेंगे। स्वागत भाषण के बाद प्रधानमंत्री तमिल भाषा में लिखी गई धार्मिक पुस्तक तिरुक्कुरल व काशी-तमिल संस्कृति पर लिखी पुस्तकों का विमोचन करेंगे। इसके बाद तमिलनाडु से आए 210 स्टूडेंट से संवाद करेंगे।

तमिलनाडु सहित दक्षिण भारत के कलाकार तीन कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। इसमें ख्यात संगीतकार इलैयाराजा का संगीत व सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति भी होगी। आखिर में प्रधानमंत्री संबोधित करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री बीएचयू हेलीपैड से बाबतपुर एयरपोर्ट आएंगे और शाम साढ़े चार बजे के आसपास यहां से निकल जायेंगे

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button