fbpx
खबरखेल जगत

भारत vs न्यूजीलैंड तीसरा टी-20:- क्या हार्दिक पांड्या करेंगे बदलाव, सैमसन-उमरान को मिलेगा मौका?

Written by :- vipin vishwakarma

दोस्तों भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला मंगलवार यानि आज खेला जाएगा। नेपियर के मैकलीन पार्क पर जब टीम इंडिया उतरेगी तो उसकी नजर सीरीज में जीत हासिल करने पर होगी। और सीरीज का पहला टी20 वेलिंग्टन में बारिश के कारण रद्द हो गया था। वहीं, भारत ने माउंट माउनगनुई में खेले गए दूसरे मैच में 65 रनों से जीत हासिल की थी। इस तरह उसने सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली।
वहीँ न्यूजीलैंड की बात करें तो वह नेपियर में वापसी कर सीरीज को बराबरी पर खत्म करना चाहेगी। वह इस मैदान पर भारत के खिलाफ पहली बार टी20 मैच खेलेगा। टीम इंडिया को क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में यहां खेलने का अनुभव नहीं है। इसका फायदा कीवी टीम उठा सकती है। न्यूजीलैंड को यहां चार टी20 मैच खेलने का अनुभव है। उसने 2017 में यहां बांग्लादेश को हराया था। उसके बाद 2019 में इंग्लैंड और 2020 में पाकिस्तान के खिलाफ उसे हार मिली थी। 2021 में कीवी टीम फिर से नेपियर में बांग्लादेश को हराया था।

नेपियर में दोनों टीमों के बीच हेड टु हेड


नेपियर में भारत और न्यूजीलैंड के बीच एक भी टी-20 मुकाबला नहीं खेला गया है। इस मैदान पर दोनों टीमों ने अब तक 7 वनडे इंटरनेशनल खेले हैं। इनमें भारत को 3 और न्यूजीलैंड को 4 मैचों में जीत मिली है। वहीं, दोनों टीमों के बीच 2 टेस्ट मैच खेले गए और दोनों ही मुकाबले ड्रॉ रहे।

खबर को वीडियो में देखने के लिए लिंक पर क्लिक करें

https://youtu.be/uEVAVNVcnb8

पिच रिपोर्ट


नेपियर में आसमान में बादल छाए रहने के कारण शुरुआत में तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है। जैसे-जैसे यहां खेल आगे बढ़ता है पिच धीमी हो जाती है। गेंदबाज इसका भी फायदा उठा सकता हैं और स्लोअर बॉल यहां कारगर साबित होगी। अब तक इस मैदान पर खेले गए चार टी-20 मैच में दो मुकाबले पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम और दो मैच बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती है।

क्या ईशान के साथ पंत ही करेंगे ओपनिंग?


भारत की बात करें तो टी20 विश्व कप में ओपनर्स के खराब प्रदर्शन करने के बाद टीम के रवैये पर सवाल उठने लगे हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे मैच के दौरान भी वही स्थिति देखने को मिली। अगर सूर्यकुमार यादव ने शतक नहीं लगाया होता तो टीम 160 रन को भी मुश्किल से छू पाती। ईशान किशन ने अच्छी शुरुआत की, लेकिन बड़ी पारी नहीं खेल पाए। उनका स्ट्राइक रेट भी कुछ खास नहीं रहा। ऋषभ पंत 13 गेंद पर छह रन बनाकर आउट हुए। श्रेयस अय्यर और हार्दिक पांड्या ने मध्यक्रम में निराश किया।

क्या सैमन और मलिक को मिलेगा मौका?


अब सवाल उठता है कि क्या टीम इंडिया तीसरे टी20 में बदलाव के साथ उतरेगी? तेज गेंदबाज उमरान मलिक और विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को टीम में लाने की मांग हो रही है। अब देखना है कि उन्हें मौका मिलता है या नहीं। संजू सैमसन ओपनिंग में एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकते हैं। वह आईपीएल में कई मैचों में इस क्रम पर खेल चुके हैं। वहीं, उमरान मलिक को आयरलैंड के दौरे पर खेलने का मौका था। उसके बाद से वह अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं।

शुभमन गिल भी हो सकते हैं विकल्प


कप्तान हार्दिक पांड्या की मैच के बाद की गई टिप्पणी पर गौर करें तो उन्होंने कहा था कि प्रबंधन के तीसरे टी20 के लिए काफी बदलाव करने की संभावना नहीं है। सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में शुभमन गिल भी पारी की शुरुआत करने के दावेदार हैं। हालांकि, यह माना जा रहा है कि उन्हें वनडे फॉर्मेट में मौका मिलेगा।


दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11:
न्यूजीलैंड: फिन एलेन, डेवोन कॉनवे, ग्लेन फिलिप्स, डेरेल मिचेल, मार्क चैपमैन/माइकल ब्रेसवेल, जेम्स नीशम, मिशेल सेंटनर, टिम साउदी (कप्तान), एडम मिल्ने, ईश सोढ़ी, लोकी फर्ग्यूसन।

भारत: ऋषभ पंत/संजू सैमसन, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, हार्दिक पांड्या, दीपक हुड्डा, वॉशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह/उमरान मलिक, मोहम्मद सिराज।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button