आस्था

पटना के इस मंदिर में जानें से भक्तों की मुरादें होती हैं पूरी, हनुमान जी की कृपा से तुरंत दिखाई देते हैं चमत्कार, ऐसी है मान्यताएं

Patna Mahavir Mandir: आज हम आपको कराने जा रहे हैं देश के प्राचीन मंदिरों में से एक हनुमान जी के एक प्रसिद्ध मंदिर के दर्शन। ऐसा कहा जाता है कि यह मंदिर हनुमानगढ़ी के बाद दूसरा ऐसा हनुमान जी का मंदिर है जहां भक्तों की सबसे अधिक भीड़ देखने को मिलती है।  यहां हर दिन बड़ी संख्या में भक्तों तांता लगा रहता है। लेकिन हर मंगलवार और शनिवार को यहां भक्तों की खासी भीड़ देखी जाती है। इसके अलावा हर त्योहार पर भी यहां हजारों लोग दर्शन कर अपने संकटों के निवारण की प्रार्थना करते हैं।

पटना का महावीर मंदिर किसने बनाया?

यह मंदिर बिहार की राजधानी पटना रेलवे स्टेशन के ठीक सामने बना महावीर मंदिर है। ये मंदिर अति सिद्ध बताया जाता है। हर वर्ष लाखों यात्री इस मंदिर में दर्शन के लिए आते हैं। यहां स्थापित सकंटमोचन की प्रतिमा भक्तों के दिल में विशेष स्थान रखती है। इस मंदिर की सबसे खास बात यह है कि यहां बजरंगबली की दो मूर्तियां एक साथ हैं। ऐसा कहा जाता है कि इस मंदिर को मूल रूप से स्वामी बालानंद द्वारा स्थापित किया गया था जोकि रामानंदी संप्रदाय के थे।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button