खेल जगत

जन्मदिन विशेष: 6 गेंदों में जड़े 6 छक्के, भारत के लिए जीता वर्ल्ड कप; फिर 30 की उम्र में लिया संन्यास

Ravi Shastri Birthday: भारत ने दुनिया को एक से बढ़कर एक बेहतरीन बल्लेबाज दिए हैं। इनमें रवि शास्त्री का नाम भी शामिल है। शास्त्री ने अपने करियर में कई बड़ी उपलब्धियां हासिल कीं। आज (27 मई को) शास्त्री अपना जन्मदिन मना रहे हैं। वह 1983 में वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य रहे हैं। उन्होंने अपने दम पर टीम इंडिया को कई मैच जिताए। लेकिन 30 साल की उम्र में ही उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया था। 

पहले मैच से ही किया दमदार प्रदर्शन 

भारतीय टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री का जन्म 27 मई 1962 को महाराष्ट्र के मुंबई के मुंबई में हुआ। शास्त्री की गिनती अपने समय के बेहतरीन ऑलरांउर्स में होती है। उन्होंने अपने दम पर टीम इंडिया को कई मैच जिताए। उन्होंने भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में साल 1981 में न्यूजीलैंड के खिलाफ डेब्यू किया था। इसी साल उन्होंने वनडे क्रिकेट में भी डेब्यू किया। शास्त्री अपने दमदार प्रदर्शन से इंटरनेशनल क्रिकेट पर अपनी छाप छोड़ने में सफल रहे और उन्होंने पहले मैच में 6 विकेट चटकाकर ऐसा किया भी। 

मैदान के बाहर भी रहे हैं चर्चे 

रवि शास्त्री अपनी खेल के अलावा मैदान के बाहर तेजतर्रार रवैये के कारण चर्चा में रहे। उन्होंने क्रिकेट की दुनिया में अपना सफर एक गेंदबाज के तौर पर शुरू किया था, लेकिन बाद में उन्होंने अपना फोकस बल्लेबाजी पर कर लिया। वनडे वर्ल्ड कप 1983 का खिताब जीतने वाली भारतीय टीम का शास्त्री हिस्सा थे। उनमें क्रिकेट की प्रतिभा कूट-कूटकर भरी हुई थी। उन्होंने 1985 में मुंबई और बड़ौदा के बीच रणजी ट्रॉफी के मुकाबले में एक ओवर में 6 छक्के लगाए थे। तब वह ऐसा करने वाले सिर्फ दूसरे बल्लेबाज बने थे। वह अपने चपाती शॉट के लिए बहुत ही ज्यादा फेमस रहे हैं। 

भारतीय टीम के रहे हैं कोच 

रवि शास्त्री साल 2014 में भारतीय क्रिकेट टीम के निदेशक बने। वह साल 2015 वनडे वर्ल्ड कप तक इस पद पर बने रहे। इसके ठीक दो साल बाद वह टीम इंडिया के हेड कोच बन गए। उनके कोचिंग में टीम इंडिया ने विदेशों में कई बाइलेटरल सीरीज जीतीं। उनके मार्गदर्शन में टीम इंडिया ने टेस्ट में नंबर का स्थान हासिल किया और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन का फाइनल खेला था। 

टीम इंडिया को जिताए कई मैच 

रवि शास्त्री ने भारत के लिए 80 टेस्ट मैचों में 3830 रन बनाए थे, जिसमें 11 शतक शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने गेंद से कमाल करते हुए टेस्ट मैचों में 151 विकेट भी अपने नाम किए हैं। वहीं, 150 वनडे मैचों में उन्होंने 3108 रन बनाए थे और 129 विकेट हासिल किए थे। क्रिकेट से रिटायरमेंट के बाद वह कॉमेंट्री करने लगे।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button