राष्ट्रीय

पुरी ही नहीं दिल्ली में भी है भगवान जगन्नाथ का मंदिर, 300 साल पुराना है इतिहास, बद्रीनाथ मंदिर भी है मौजूद

  • पुरी ही नहीं दिल्ली में भी है भगवान जगन्नाथ का मंदिर, 300 साल पुराना है इतिहास, बद्रीनाथ मंदिर भी है मौजूद
  • पुरी की तरह यहां भी निकलती है भगवान जगन्नाथ, दिल्ली में भी कर सकते हैं दर्शन
  • देशभर से आते हैं लाखों भक्त , भगवान जगन्नाथ करते हैं मनोकामनाएं पूरी

दिल्ली: पुरी का प्रसिद्ध जगन्नाथ मंदिर और बद्रीनाथ मंदिर पूरे भारत में काफी मशहूर है. यहां पर घूमना हर श्रद्धालु का सपना होता है. अगर आप पुरी या बद्रीनाथ जाकर भगवान के दर्शन नहीं कर पा रहे हैं, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब आप राजधानी दिल्ली में ही जगन्नाथ भगवान का दर्शन कर सकते हैं.आईए जानते हैं, दिल्ली में मंदिर कहां पर स्थित है और इसका इतिहास क्या है.

दरअसल, दिल्ली में स्थित जगन्नाथ मंदिर और बद्रीनाथ मंदिर का इतिहास काफी पुराना माना जाता है. इस मंदिर की स्थापना 300 वर्ष पहले हुई थी. पुरी से लाकर भगवान जगन्नाथ और उनके भाई-बहन की प्रतिमा स्थापित की गई थी.

भगवान जगन्नाथ मंदिर के महंत राजेश शर्मा ने बताया यह मंदिर 300 वर्ष पहले पूर्वजों ने स्थापित किया था. हमारे पूर्वज पुरी जाकर भगवान जगन्नाथ की प्रतिमा लेकर आए थे, उसके बाद उन्होंने इस प्रतिमा को स्थापित किया था. उन्होंने कहा इस मंदिर में ठीक उसी प्रकार पूजा होती है, जैसे पुरी स्थित भगवान जगन्नाथ मंदिर में होती है. पुरी मंदिर जैसे यहां पर भी खिचड़ी, कड़ी, चावल आदि का भोग लगाया जाता है.

महंत राजेश शर्मा ने आगे बताया जैसे जगन्नाथ पुरी में रथ यात्रा निकाली जाती है. ठीक उसी प्रकार दिल्ली में स्थित जगन्नाथ पुरी मंदिर में भी रथ यात्रा निकलते हैं. हमने भगवान जगन्नाथ का पूरा रन बनाया है और जमीन खरीदी है. रथ यात्रा साल 2024 में 6 जुलाई को निकलेगी और यह रथ यात्रा भगवान जगन्नाथ जी के नानी के घर जाएगी, जो यहां से थोड़ी सी दूरी पर स्थित है. अगर कोई व्यक्ति इस रथ यात्रा में शामिल होना चाहता है, तो आप इस मंदिर में आकर जानकारी ले सकता है.

वहीं उन्होंने कहा यहां पर भगवान बद्रीनाथ जी का भी मंदिर स्थित है, जो दिल्ली में इकलौता बद्रीनाथ का मंदिर है. इस मंदिर में भी ठीक उसी प्रकार पूजा अर्चना की जाती है, जैसे बद्रीनाथ में की जाती है. यह मूर्ति भी 200 साल से ज्यादा पुरानी है, जिसे हमारे पूर्वज बद्रीनाथ से लाए थे.

अगर आप भगवान जगन्नाथ जी के दर्शन करना चाहते हैं, तो तो यह मंदिर लाल किला के ठीक सामने स्थित है. जहां पहुंचने के लिए नजदीकी मेट्रो स्टेशन लाल किला मेट्रो स्टेशन है. आप गूगल मैप का भी सहारा ले सकते हैं.

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button