मध्यप्रदेश

कुनो के बाद पीएम मोदी पहुंचे कराहल: स्व – सहायता समूह के कार्यक्रम को सम्बोधित

श्योपुर: कूनों राष्ट्रीय अभ्यारण्ड में चीतों को छोडऩे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कराहल पहुंच गए हैं, वे यहां आयोजित स्व सहायता समूह के सम्मेलन में महिलाओं को संबोधित कर उन्हें आत्मनिर्भरता की ओर लगातार बढ़ते रहने के लिए प्रोत्साहित किया, कार्यक्रम में सैंकड़ों की संख्या में महिलाएं और भाजपा कार्यकर्ता व पदाधिकारी भी पहुंचे हैं। पीएम मोदी के कार्यक्रम में एक महिला ने हंगामा कर दिया, वह अपने साथ कई सारे दस्तावेज लेकर आई थी, वह पीएम से मिलने की जिद करने लगी, पर उसे पुलिस वालों ने समझाकर मामला शांत किया।

photo_2022-09-17_13-29-39.jpg

स्व – सहायता समूह के कार्यक्रम की प्रमुख बातें

-स्व सहायता समूह सम्मेलन में आई करीब एक लाख महिलाएं ।
-मोदी बोले मां के पास नहीं जा सका, लेकिन लाखों महिलाओं का आशीर्वाद मिला ।
-श्योपुर वासियों को सौंपी 8 चीतों की जिम्मेदारी ।
-कार्यक्रम के दौरान स्व सहायता समूह की महिलाओं से मिले पीएम मोदी ।
-महिलाओं ने बताई सफलता की कहानियां, बोली भूखे सोती थी, आज कार से घूम रही हूं ।
-रंग बिरंगी वेषभूषा में पहुंचे आदिवासी, महिला पुरुषों ने किया नृत्य ।
-पांच डोम में बैठे थे महिला पुरुष।-एक महिला ने कार्यक्रम के दौरान पीएम से मिलने की जिद की, पुलिसवालों ने उसे समझाकर शांत किया ।

पीएम मोदी ने कहा ये चीतें आपके यहां आने का सरकार ने क्यों निर्णय लिया है, ये चीतों आपके इसलिए सौंपे जा रहे है , क्योंकि आप पर हमारा विश्वास है, आप मुसीबत झेलेंगे, लेकिन चीते पर मुसीबत नहीं आने देंगे, ये मेरा विश्वास है, मैं आज आपको 8 चीतों की जिम्मेदारी को सौंपने आया हूं, मध्यप्रदेश के लोगों ने कभी मेरे भरोसे पर आंच नहीं आने दी है।
पीएम मोदी ने कहा – हर घर में तिरंगा फहरा, इसमें आप सभी स्व सहायता समूह ने बहुत बड़ा कार्य किया है, आपके द्वारा बनाए तिरंगे ने राष्ट्रीय गौरव के क्षण को चार चांद लगा दिए। आपने कोरोना काल में बहुत बड़ी मात्रा में मास्क बनाएं, पीपीई किट बनाए, आपने हर चुनौती से देश में नया विस्तार पैदा कर नारी शक्ति का मिसाल पेश की, स्व सहायता समूह राष्ट्र सहायता समूह बन गए।

भारत माता के जयकारे लगवाकर पीएम मोदी ने महिलाओं को संबोधित करना शुरू किया। बोले स्व सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को प्रणाम, देश की माता बहनें, बेटियां मेरा सबसे बड़ा रक्षा कवच है, शक्ति का स्रोत है, आज विश्वकर्मा पूजा भी हो रही है, इस अवसर पर इतना बड़ा सम्मेलन अपने आप में एक बहुत बड़ी विशेषता के रूप में देखता हूं, मैं आप सभी को बधाई देता हूं।

मैं सभी देशवासियों से आग्रह करता हूं, आज इस मैदान से हम पूरे विश्व को एक संदेश देना चाहते हैं, आज जब 8 चीतें 75 साल के बाद हमारी देश की धरती पर लौट आएं हैं, हमारे बहुत बड़े मेहमान आएं है, इनके सम्मान में एक काम करोगे, हम सभी अपनी जगह पर खड़े होकर तालियों से स्वागत करें।
आयुष्मान योजना, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, शौचालय, सेनेटरी पेड, सुकन्या समृद्धि योजना, जन धन बैंक खाते के बारे में बताते हुए कहा कि कोरोना काल में सहायता सीधे खाते में ट्रांसफर किए, आज प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिलने वाला घर सीधे महिलाओं के नाम पर देते हैं।

एक जिला एक उत्पाद अभियान के संबंध में मुझे कुछ उत्पाद को देखने को मिला, ग्रामीण बहनों द्वारा बनाए गए ये उत्पाद पूरे देश के लिए अनमोल हैं, यहां मध्यप्रदेश में शिवराज सरकार बाजार में पहुंचाने के लिए विशेष प्रयास कर रही हैं।

मोदी ने कहा हर घर पाइपलाइन से जल पहुंचाने के अभियान में सात करोड़ नए पानी के कनेक्शन दिए जा चुके हैं। जहां जहां नल से जल पहुंच रहा है, सरकार के अभियान सफल होने का श्रेय माताओं बहनों को देता हूं, मध्यप्रदेश में 3 हजार से अधिक नल जल योजनाओं का जिम्मा स्व सहायता समूह के हाथों में है। बहनें बेटियां बहुत ही प्रशंसनीय काम कर रही है। पिछले ८ साल में हमने स्व सहायता समूह को सशक्त बनाने हमने हर प्रकार से सहायता की, करीब 8 करोड़ महिलाएं इस अभियान में जुड़ी हैं, हम चाहते हैं इस अभियान से हर घर की महिलाएं जुड़े।

ऑनलाइन खरीददारी का प्रचनल बढ़ रहा है, अब सरस नाम से विशेष स्थान रखा गया है, जिसके माध्यम से आप सीधे सरकार को सरकारी विभाग को बेच सकते हैं, यहां लकड़ी पर नक्काशी का इतना अच्छा काम होता है, जिसकी देशभर में डिमांड है, आप अपने उत्पादों को रजिस्टर्ड करवाईये.

कार्यक्रम में पीएम मोदी मंचासीन है, इस समय सीएम शिवराज सिंह का भाषण चल रहा है, वे संबोधित करते हुए बोल रहे हैं कि आज पूरे मध्यप्रदेश में उत्सव का महौल हैं, एक लाख महिलाएं आई हैं, आज हर नगर, वार्ड और ग्राम पंचायतों में पीएम को सुनने के लिए महिलाएं बैठी हैं, जगह जगह पूरा प्रदेश प्रसन्नता से झूम रहा है। पीएम आज ऐतिहासित सौगात लेकर आए हैं।

भारत माता के जयकारे लगवाकर पीएम मोदी ने महिलाओं को संबोधित करना शुरू किया।

पीएम मोदी का भाषण पूरा हुआ, सभी ने तालियां बजाकर उनका आभार व्यक्त किया।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button