मध्यप्रदेश

ये हैं भारत की 7 धमाकेदार फिल्में जिन्होंने, विदेशों में की 100 करोड़ से ज्यादा की कमाई

  • ये हैं भारत की 7 धमाकेदार फिल्में जिहोने, विदेशों में की 100 करोड़ से ज्यादा की कमाई
  • आमिर खान से लेकर सलमान खान की ये फिल्में विदेशों में दिखा चुकी हैं दम
  • कुछ हिंदी फिल्मों ने तो हॉलीवुड को भी कर दिया था फ़ैल


भारतीय फिल्मों का क्रेज विदेशों में भी लोगों के सिर चढ़कर बोलता है. यही वजह है इंडियन मूवीज देश के साथ-साथ ओवरसीज मार्केट में भी तगड़ा बिजनेस करती हैं. आज हम आपको उन फिल्मों के नाम बताते हैं, जिन्होंने विदेशों में 100 करोड़ से ज्यादा कमाई की है. इस लिस्ट में आमिर खान एक फिल्म टॉप पर है.
पिछले कुछ सालों से भारत में ऐसी फिल्में बन रही हैं, जिन्हें देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी खूब पसंद किया जा रहा है. विदेशों में लोग बढ़-चढ़कर इंडियन मूवीज का लुत्फ उठा रहे हैं. इस लिस्ट में आमिर खान से लेकर शाहरुख खान और साउथ सुपरस्टार प्रभास की फिल्में शामिल हैं. ऐसी 7 भारतीय फिल्में हैं, जिन्होंने विदेशों में 100 करोड़ से ज्यादा ताबड़तोड़ बिजनेस किया है.

आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ साल 2016 में रिलीज हुई थी. बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने ताबड़तोड़ बिजनेस किया था. सिर्फ भारत में ही फिल्म ने 538 करोड़ का ग्रोस कलेक्शन किया था. विदेशों में फिल्म ने सबसे ज्यादा 1430 करोड़ की कमाई की थी. इस तरह दुनियाभर में ‘दंगल’ की टोटल कमाई 1968 करोड़ हुई थी.
साल 2023 में रिलीज शाहरुख खान की ‘पठान’ ने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था. दुनियाभर में फिल्म ने 1056 करोड़ का बिजनेस किया था, जिसमें विदेशों से हुई 397 करोड़ कमाई शामिल है. सिर्फ भारत में ही शाहरुख खान की ‘पठान’ ने 655 करोड़ का ग्रोस कलेक्शन कर लिया था

शाहरुख खान की ये दूसरी फिल्म है, जिसने साल 2023 में ‘पठान’ की कमाई के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया था. इसमें नयनतारा और दीपिका पादुकोण भी नजर आई थीं. इस फिल्म ने विदेशों में 386 करोड़ की कमाई की थी. दुनियाभर में ‘जवान‘ का टोटल कलेक्शन 1148 करोड़ हुआ था.
सलमान खान की ये फिल्म साल 2015 में आई थी. देश-विदेश में इस फिल्म ने तगड़ा बिजनेस किया था. भारत में मूवी का ग्रोस कलेक्शन 444 करोड़ था. ओवरसीज मार्केट में फिल्म की 473 करोड़ कमाई हुई थी. इस तरह दुनियाभर ‘बजरंगी भाईजान’ ने 918 करोड़ का बिजनेस किया था.

साल 2017 में रिलीज हुई सुपरस्टार प्रभास की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर जमकर कहर बरपाया था. सैकनिल्क की रिपोर्ट के मुताबिक, ‘बाहुबली’ ने दुनियाभर में 1788 करोड़ का बिजनेस किया था, जिसमें ओवरसीज कलेक्शन 371 करोड़ शामिल है.
रणबीर कपूर, रश्मिका मंदाना और अनिल कपूर स्टारर ‘एनिमल’ साल 2023 की तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म साबित हुई थी. मूवी में रणबीर कपूर का एक्शन अवतार चर्चा में रहा. ‘एनिमल’ ने विदेशों में ही 255 करोड़ की कमाई कर डाली थी. फिल्म का वर्ल्डवाइड कलेक्शन 917 करोड़ रुपये था.

जूनियर एनटीआर और राम चरण की फिल्म ‘आरआरआर’ साल 2022 में रिलीज हुई थी. कमाई के मामले में इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड तोड़ दिए थे. सैकनिल्क की रिपोर्ट के मानें तो, ‘आरआरआर’ ने दुनियाभर में 1230 करोड़ रुपये का बिजनेस किया था. विदेशों में फिल्म ने 314 करोड़ की कमाई की थी.

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button