खबरखेल जगत

BCCI ने चेतन शर्मा एंड कंपनी को किया क्लीन बोल्ड,एक झटके में भंग कर दी गई समिति

दोस्तों भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में शर्मनाक प्रदर्शन के बाद सीनियर पुरुष टीम की चयन समिति को भंग कर दिया। चेतन शर्मा की अगुवाई वाली कमिटी का कार्यकाल अभी बचा था, लेकिन बोर्ड ने कड़ा फैसला लिया है। भारतीय टीम की करारी हार के बाद बोर्ड ने पांच चयनकर्ताओं की नियुक्ति के लिए आवेदन मांगे हैं। चेतन शर्मा (अध्यक्ष), देवाशीष मोहंती, हरविंदर सिंह और सुनील जोशी मौजूदा समिति में शामिल थे।

बीसीसीआई ने पांच पदों को भरने के लिए आवेदन 28 नवंबर, 2022 को 18:00 बजे तक जमा करवाने है। बीसीसीआई के मानद सचिव जय शाह ने कहा, ‘भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) राष्ट्रीय चयनकर्ताओं (सीनियर पुरुष टीम) के पद के लिए आवेदन मांगे हैं।’ जो उम्मीदवार उक्त पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें अपने आवेदन पर विचार करने के लिए कुछ मानदंडों को पूरा करना होगा।

पहली शर्त: आवेदकों को कम से कम सात टेस्ट मैच या 40 प्रथम श्रेणी मैच या 10 वनडे और 20 प्रथम श्रेणी मैच खेले होने चाहिए।
दूसरी शर्त: आवेदक कम से कम पांच साल पहले खेल से संन्यास ले चुका हो। यानी पिछले वर्ष के दौरान संन्यास लेने वाले प्लेयर्स आवेदन नहीं कर सकते हैं।
तीसरी शर्त: कोई भी व्यक्ति, जो कुल 5 वर्षों के लिए किसी भी क्रिकेट समिति (बीसीसीआई के नियमों के अनुसार) का सदस्य रहा है, पुरुषों की चयन समिति का सदस्य बनने के लिए पात्र नहीं होगा।

बोर्ड का बड़ा फैसला?


टीम इंडिया एशिया कप के भी फाइनल में नहीं पहुंची थी, जहां उसे पाकिस्तान और श्रीलंका से हार का सामना करना पड़ा था। उसके बाद तुंरत बाद रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड से हार गई। यह हार 10 विकेटों की थी, जिसके बाद दुनियाभर के दिग्गज ताना मारने लगे थे। इससे पहले पाकिस्तान से 2021 वर्ल्ड कप में 10 विकेट की हार मिली थी। सिलेक्शन पर सवाल उठ रहे थे।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button