खबर

6 अक्टूबर से सागर में होगी अग्निवीर भर्ती परीक्षा: ड्रोन और सीसीटीवी कैमरों से होगी मॉनिटरिंग, जानिए पूरी प्रक्रिया

सागर: 6 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक अग्निवीर भर्ती रैली परीक्षा का कार्यक्रम इंजीनियरिंग कॉलेज में किया जा रहा है। अग्निवीर भर्ती परीक्षा के लिए सभी व्यवस्थाएं 1 अक्टूबर के पहले पूरी करने के लिए पुलिस और प्रशासन लगा हुआ है। भर्ती स्थल इंजीनियरिंग कॉलेज पर अतिरिक्त बसों की व्यवस्था कराई जा रही है। अग्निवीर भर्ती की तैयारियां को लेकर कलेक्टर दीपक आर्य ने समीक्षा की। समीक्षा करते हुए कलेक्टर आर्य ने कहा कि 6 अक्टूबर से होने वाली भर्ती परीक्षा की तैयारियां 1 अक्टूबर तक पूरी कर लें जाए। जिला परिवहन अधिकारी बसों की व्यवस्थाएं कराएं। अन्य जिलों के जिला परिवहन अधिकारियों से बात कर बसों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। जिससे अग्निवीर भर्ती परीक्षा स्थल से सीधे संबंधित जिलों के लिए अभ्यर्थियों को वापिस किया जा सके।

कलेक्टर बीना रेलवे स्टेशन और ललितपुर रेलवे स्टेशन पर भी व्यवस्था कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा रेलवे द्वारा सागर स्टेशन आने वाली ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाए जाएं। शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज भर्ती स्थल पर जिला स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा दो एंबुलेंस, पैरामेडिकल स्टाफ की व्यवस्थाएं कराई जाए। स्थाई व अस्थाई शौचालय के साथ ही पेयजल के लिए टैंकर व कैंपरों की व्यवस्था की सुनिचित की जाए। भर्ती स्थल पर फोटोकापी मशीन, एमपी ऑनलाइन क्योस्क सेंटर, फोटो स्टूडियो, चाय, पानी, नाश्ता और भोजन की दुकानों का प्रबंध किया जाए। जो भी दुकानें संचालित करेंगे उन्हें पास बनाकर दिए जाएं।

अग्निवीर सेना परीक्षा की तैयारियों को लेकर समीक्षा की। - Dainik Bhaskar

भर्ती प्रक्रिया में हर गतिविधि की कराई जाएगी मॉनिटरिंग

पुलिस अधीक्षक तरुण नायक ने कहा कि पूरी भर्ती प्रक्रिया की ड्रोन और वीडियो कैमरा के माध्यम से निगरानी की जाएगी। साथ ही अतिरिक्त पुलिस बल भी तैनात किया जाएगा। भर्ती स्थल पर आने वाले प्रत्येक व्यक्ति का प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला पुलिस बल के साथ आर्मी के अफसर व कर्मचारी मिलकर साथ कार्य कर व्यवस्थाएं कराएंगे।

14 जिलों के 70 हजार से अधिक उम्मीदवार इस प्रक्रिया में होंगे भाग लेंगे

कर्नल संतोष कुमार ने बताया कि भर्ती परीक्षा में 70 हजार से अधिक उम्मीदवार भाग लेंगे। रोज 5500 उम्मीदवार की परीक्षा होगी, जो सुबह 7 बजे से शुरू होगी और देर रात तक चलेगी। उन्होंने बताया कि रोज होने वाली उम्मीदवारों की सभी प्रकार की परीक्षाएं उसी दिन संपन्न हो इस प्रकार की व्यवस्था की जा रही है। उम्मीदवारों को दिनांक और समय के मुताबिक से प्रवेश पत्र जारी किए जा रहे हैं।

जिनमें क्यूआर कोड की स्कैनिंग से स्थल पर उम्मीदवारों को प्रवेश दिया जाएगा। अग्निवीर सेना भर्ती रैली में प्रदेश के 14 जिलों के युवा भाग लेंगे। इसमें सागर जिला समेत छतरपुर, दमोह, पन्ना, टीकमगढ़, निवाड़ी, शिवपुरी, दतिया, अशोकनगर, श्योपुर, गुना, मुरैना, भिंड और ग्वालियर जिले के करीब 70 हजार युवा शामिल होंगे।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button