खबर

नौतपा की शुरुआत भी आंधी-बारिश से:MP में नया सिस्टम करा रहा बारिश; जून के पहले सप्ताह तक ऐसा ही रहेगा मौसम

नौतपा 25 मई यानी गुरुवार से शुरू हो गए हैं। मध्यप्रदेश में इस बार नौतपा की शुरुआत आंधी-बारिश से होगी। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोभ) के एक्टिव होने से जून के पहले सप्ताह तक मौसम बदला रहेगा। ऐसे में 5 से 6 दिन बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने पहले दिन भोपाल, नर्मदापुरम, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, चंबल और सागर संभाग में कहीं-कहीं बारिश होने का अनुमान जताया है। वहीं, 50 से 60Km प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना भी जताई है।

अरब सागर में बने चक्रवात से भी बदला मौसम
सीनियर मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि अरब सागर में बने चक्रवात से प्रदेश में नमी आ रही है। इस कारण बारिश हो रही है। 23 मई से वेस्टर्न डिस्टर्बेंस भी एक्टिव है। इस सिस्टम के मई के आखिरी दिनों तक बने रहने की संभावना है।

आज यहां बारिश की संभावना
भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, आलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, कटनी, बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में बारिश होने की संभावना है।

इधर, खजुराहो-टीकमगढ़ सबसे गर्म
इससे पहले, बुधवार को ग्वालियर और सिवनी में बारिश हुई। दूसरी ओर, प्रदेश के खजुराहो-नरसिंहपुर लगातार चौथे दिन सबसे गर्म रहे। यहां तापमान 45 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, शिवपुरी में 44, नरसिंहपुर में 43.6, रीवा-सीधी में 43.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसी प्रकार दमोह में 42.6, नौगांव में 42.5, गुना में 42.2, उमरिया-खंडवा में 42.1, मलांजखंड में 42, सतना-भोपाल में 41.7, खरगोन में 41.6, सागर में 41.3, रतलाम-मंडला में 41.2, रायसेन-छिंदवाड़ा में 40.8, ग्वालियर में 40.5, धार में 40.2 डिग्री रहा। पचमढ़ी में सबसे कम 34.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया, जबकि इंदौर में पारा 38.6 डिग्री रहा। बैतूल, सिवनी, नर्मदापुरम, उज्जैन में बुधवार को मौसम बदला रहा। इस कारण यहां तापमान 40 डिग्री के नीचे रहा।

भोपाल में ऐसा रहेगा मौसम
भोपाल में 25 से 28 मई तक लगातार बारिश की संभावना है। 25 और 26 मई तक तेज बारिश हो सकती है। इससे दिन के तापमान में गिरावट भी हो सकती है।

मई में तेज गर्मी पड़ने का ट्रेंड, इस बार बारिश
मौसम वैज्ञानिक पांडे ने बताया कि मार्च से मई तक प्री-मानसून एक्टिविटी रहती है। मार्च और अप्रैल के बाद मई में भी बारिश, ओले और तेज हवा का दौर चल रहा है। मौजूदा सिस्टम को देखते हुए पूरे मई माह में मौसम ऐसा ही रहने का अनुमान है। आमतौर पर मई के आखिरी दिनों में तेज गर्मी पड़ने का ट्रेंड है। पिछले 10 साल के आंकड़ों पर नजर डालें, तो ग्वालियर में 47 और भोपाल में पारा 46 डिग्री के पार पहुंच जाता है। इंदौर, जबलपुर-उज्जैन समेत बाकी शहर भी गर्म रहते हैं, लेकिन अबकी बार पारा 40-42 डिग्री के आसपास ही है। वहीं, तेज हवा और बारिश हो रही है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button