खबरमध्यप्रदेश
Trending

ज्वालामुखी सा विस्फोट, चारों तरफ आग की लपटें, धमाकों की तड़-तड़ आवाज और लोगों की चीख पुकार, फिलहाल यही है हरदा का हाल

Harda News

मध्यप्रदेश में हादसों का दौर नहीं थम रहा है। गुना के बाद अब हरदा में दिल दहला देने वाला मामला सामना आया है । हरदा में मगरदा रोड स्थित बैरागढ़ रेहटा नामक जगह पर स्थित अवैध पटाखा फैक्ट्री में मंगलवार सुबह 11 बजे एक के बाद एक हुए कई धमाकों के बाद फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। धमाके की तीव्रता इतनी थी कि कई किलोमीटर दूर तक इसकी आवाज गूंज गई। बताया जा रहा है कि आतिशबाजी के लिए घरों में रखे बारूद के संपर्क में आने से आग ने विकराल रूप ले लिया। अवैध पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट में अब तक 11 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है जबकि 60 से ज्यादा घायल हो गए हैं जिन्हें इलाज के लिए जिला अस्पताल ले जाया गया है। प्रशासन आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहा है जो अब हरदा जिले के बैरागढ़ इलाके में आसपास के 60 से अधिक घरों में फैल गई है।

सीएम यादव का एक्शन मोड
मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने हरदा की घटना पर दुख जताते हुए कहा, हरदा में पटाखा फैक्ट्री में आग लगने का अत्यंत दुखद समाचार प्राप्त हुआ। मंत्री श्री उदय प्रताप जी और वरिष्ठ अधिकारी घटना स्थल पर पहुंच रहे हैं। भोपाल तथा इंदौर में मेडिकल कॉलेज और एम्स भोपाल में बर्न यूनिट को आवश्यक तैयारी करने को कहा है। साथ ही इंदौर व भोपाल से फायर ब्रिगेड की दमकलों को भी भेजा जा रहा है। सीएम ने बताया कि डॉक्टरों की टीम को भोपाल, होशंगाबाद (नर्मदापुरम) और अन्य स्थानों पर भी तैनात किया गया है। इसी के साथ सीएम ने कहा, ‘घायलों को मुफ्त इलाज मुहैया कराया जाएगा। पीड़ित परिवार को 4 लाख रुपये की मुआवजा राशि प्रदान की जाएगी। मैंने इस घटना की जांच के आदेश भी दे दिए हैं और गृह सचिव इस पर रिपोर्ट सौंपेंगे।

NDRF और SDRF को बुलाया
आग पर काबू पाने की कोशिश जारी है, रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम बुलाई गई है। मौके पर पहुंचे 50 से ज्यादा दमकलकर्मी आग बुझाने की कोशिश कर रहे हैं। फैक्ट्री के अंदर कई लोगों के फंसे होने की आशंका है। धमाके की वजह से इलाके में अफरा-तफरी का माहौल है। आसपास के लोग दहशत में हैं। प्रशासन ने एहतियातन 100 से ज्यादा घर खाली करवा दिए हैं। वहीं 60 घरों को धमाके की वजह से नुकसान पहुंचा है। हरदा के कलेक्टर ऋषि गर्ग ने कहा, ‘हरदा में एक पटाखा फैक्ट्री में आग लग गई। विस्फोट में कई लोग घायल हो गए, बचाव अभियान जारी है। एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमों को भी बुलाया गया है।’

आग लगने का कारण नहीं पता चला
जानकारी के अनुसार, फैक्ट्री में आतिशबाजी के लिए रखे बारूद के संपर्क में आकर आग ने जल्द ही विकराल रूप धारण कर लिया। इसकी वजह से पूरे क्षेत्र में अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया। लोग इधर-उधर भागते नजर आए। फैक्ट्री से उठतीं आग की लपटें और धुएं का गुबार दूर से देखा जा सकता है। घटना की सूचना मिलने के बाद दमकल की कई गाड़ियों को मौके के लिए रवाना कर दिया गया है। फिलहाल फैक्ट्री में आग लगने के कारण का पता नहीं चला है। बताया जा रहा है कि आसपास के घर भी आग की चपेट में आ गए हैं। मौके पर प्रशासन का अमला पहुंच रहा है।

राहत कार्य जारी
सीएम मोहन यादव ने कहा, 50 से ज्यादा एंबुलेंस मौके पर भेजी गईं है, हमारे मंत्री रणवेंद्र प्रताप सिंह, डीजी होम और करीब 400 पुलिस अधिकारी घटना स्थल पर मौजूद हैं.” हम आग पर काबू पाने और घायलों को तत्काल सहायता प्रदान करने की कोशिश कर रहे हैं। इसके साथ ही हेलीकॉप्टरों की व्यवस्था के लिए सेना से संपर्क किया गया है। हरदा में होशंगाबाद सहित आसपास के क्षेत्र से 14 डॉक्टर तत्काल रवाना किए गए हैं। हरदा में 20 एम्बुलेंस मौजूद हैं, 50 और पहुंच रही है। भोपाल, इंदौर बैतूल, होशंगाबाद, भेरूंदा, रेहटी सहित अन्य नगरीय निकायों तथा संस्थाओं से फायर ब्रिगेड हरदा भेजे जा रहे हैं।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button