बुंदेली

सागर में सरकारी और निजी कॉलेजों में आज से एडमिशन: ऑनलाइन होगी प्रवेश प्रक्रिया

उच्च शिक्षा से संबंधित सभी शासकीय और निजी महाविद्यालयों में अकादमिक सत्र 2023-24 के लिए 25 मई से प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जा रही है। प्रवेश प्रक्रिया में एक मुख्य चरण और तीन सीएलसी राउंड होंगे। प्रवेश प्रक्रिया epravesh.mponline.gov.in के माध्यम से पूरी तरह ऑनलाइन होगी। विद्यार्थियों को अपने दस्तावेज के सत्यापन के लिए महाविद्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है।

इस वर्ष स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए भी ई-सत्यापन प्रक्रिया शुरू की जा रही है। अधिभार का लाभ लेने वाले आवेदकों का भी हेल्प सेंटर द्वारा ऑनलाइन सत्यापन किया जाएगा। ई-प्रवेश के लिए मार्गदर्शिका जारी की गई है। प्रवेश प्रक्रिया स्टूडेंट फ्रेंडली बनाने और सुचारू संचालन के लिए प्रशिक्षित प्राध्यापक मास्टर ट्रेनर के रूप में कॉलेज के अन्य स्टाफ को प्रशिक्षण दिया गया है।

प्रवेश प्रक्रिया को और अधिक सरल बनाने के प्रयास किए गए हैं। विद्यार्थी त्रुटि होने पर ऑनलाइन शुल्क जमा कर पूर्व महाविद्यालय के हेल्प सेंटर से सुधार कर सकेंगे। पुनः विकल्प का चयन कर सत्यापन की प्रक्रिया कर सकेंगे। प्रवेश प्रक्रिया के दौरान प्रवेश निरस्तीकरण पर प्रवेश शुल्क राशि खाते में वापस ट्रांसफर की जाएगी। सभी महाविद्यालयों में नवीन विद्यार्थियों के स्वागत के लिए प्रवेश उत्सव किए जाएंगे। विद्यार्थियों के लिए मार्गदर्शी व्याख्यान भी होंगे।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button