खबरबुंदेली

बरुआसागर: कोरोना के कहर से थर्राया नगर, दो दर्जन संक्रमित पाए जाने से दहशत में नगरवासी

– कोरोना के कहर से थर्राया नगर
– एक साथ दो दर्जन संक्रमित पाए जाने से दहशत में नगरवासी
बरुआसागर- गुरुवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर लगाये गए कोरोना जांच शिविर में 74 लोगों की जांच की गई जिसमें 24 लोग संक्रमित पाए गए। एक साथ दो दर्जन संक्रमित पाए जाने से नगर में हड़कंप की स्थिति है।
कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की चपेट में धीरे-धीरे सारा देश आता जा रहा है। जिस भयानक तेज़ी के साथ संक्रमण अपने पैर पसारता जा रहा है ताज़्ज़ुब नहीं आबादी के एक बड़े हिस्से को अपनी चपेट में ले ले। हर गली मोहल्ले और हर दूसरे-तीसरे घर में संक्रमित मिल रहे हैं। आज जो जांच स्वास्थ्य केंद्र पर हुई है उसमें औसतन हर तीसरा व्यक्ति संक्रमित मिला है। आंकड़े डरा देने वाले हैं और आगामी दिनों में इनमें और इजाफा होने की पूरी उम्मीद है मगर सबसे बड़ी हैरानी इस बात की है कि लोग फिर भी नहीं चेत रहे हैं। जो चपेटे में आ रहा है वह और उसके परिजन भुगत रहे हैं लेकिन जो बचे हैं वे इस कदर बेपरवाह हैं कि उनका भी कतार में लगना सिर्फ समय की बात है।
नगर के बाजारों में इस कदर बेशुमार भीड़ उमड़ रही है मानो कल कभी आएगा ही नहीं। नगर के इतिहास में शायद कभी किसी त्योहार या अवसर पर ऐसी भीड़ होती रही हो जैसी इन दिनों दिखाई दे रही है। सोशल डिस्टेंसिंग तो दूर की बात है लोग मास्क से भी परहेज बरत रहे हैं और सेनिटाइजर किसी की जेब में मिल जाये तो आश्चर्य ही मानिए।
हालात ये हैं कि कोरोना के ज़बरदस्त हमले के आगे शासन प्रशासन भी पस्त पड़ रहा है। संक्रमण के ज़बरदस्त विस्फ़ोट से सारी तैयारियां नाकाफी साबित हो रही हैं। जीवनरक्षक आवश्यक दवाओं से लेकर ऑक्सीजन और अस्पतालों में बिस्तर कम पड़ रहे हैं और लोग हैं कि मान ही नहीं रहे हैं। बड़ा सवाल है कि क्या इसी प्रकार की लापरवाही से इस भयानक महामारी से जंग जीती जा सकती है? खतरा बहुत बड़ा है, सदियों बाद मानवता के अस्तित्व पर इतना बड़ा संकट आन खड़ा हुआ है, भयभीत होने की नहीं मगर सतर्क व सावधान रहने की बहुत आवश्यकता है तभी इस संकट से मुक्ति संभव है।

✍️राजीव बिरथरे
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button