खबर

महरौनी: बैंको में लगातार हो रही चोरियों से खुली सुरक्षा व्यवस्था की पोल

कस्बा महरौनी में बदमाशों की सक्रियता और बैंक शाखाओं में होने वाली चोरियों की वारदातों से लोगों में दहशत का माहौल बनता जा रहा है। बैंकों में लगातार चोरियों से सुरक्षा व्यवस्था की पोल भी खुल गई है। ताजा मामला कस्बा के मंडी परिसर स्थित भारतीय स्टेट बैंक शाखा का है, जहां एक पेट्रोल पंप के कर्मचारी का बैग काटकर अज्ञात बदमाश 2 लाख रुपए पर हाथ साफ कर गए। सोमवार को दिनदहाड़े हुई इस वारदात से बैंक शाखा में हड़कंप मच गया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रशांत सर्विस स्टेशन मडावरा पेट्रोल पंप के कर्मचारी रोहित सिंह निवासी ग्राम धवारी और एक अन्य कर्मचारी सोमवार को 21 लाख 50 हजार रुपए की धनराशि जमा करने के लिए बैंक की महरौनी शाखा गए थे। कैश काउंटर पर लाइन में खड़े थे और उस समय बैंक में भीड़भाड़ थी। इसी दौरान अज्ञात बदमाशों ने बड़े शातिर तरीके से रुपयों से भरे बैग को काट दिया और 5 सौ रुपए के नोटों की चार गड्डियां यानी कि 2 लाख रुपयों पर हांथ साफ कर दिया। घटना को अंजाम देकर बदमाश भाग गए। यह घटनाक्रम सुबह 10.45 का बताया जा रहा है। इसके बाद बैंक शाखा के अंदर कुछ लोगों ने जब कटे हुए बैग से शेष रुपए बाहर झांकते हुए देखे, तो उन्होंने कर्मचारी को बताया। जब धनराशि को गिना गया, तो उसमें से 2 लाख रुपए नदारद थे। इसकी सूचना बैंक स्टाफ और पुलिस को दी गई। मौके पर पहुंचे पुलिस कर्मियों ने बैंक शाखा का मेन चैनल गेट बंद कराया। संदिग्ध लोगों की चेकिंग की व आवश्यक पूछताछ की गई, लेकिन कोई जानकारी प्राप्त नहीं हो सकी। यहां पर दुर्भाग्यपूर्ण विषय यह भी रहा कि बैंक शाखा के सीसीटीवी कैमरे तो चल रहे हैं लेकिन सिस्टम की हार्ड डिस्क में कोई तकनीकी खराबी थी। इस वजह से सीसीटीवी फुटेज भी उपलब्ध नहीं हो सके। घटना की सूचना पाकर पेट्रोल पंप के मालिक प्रशांत सिंघई बंटी निवासी महरौनी मौके पर पहुंचे और बताया कि उनका मडावरा मे प्रशांत सर्विस स्टेशन नाम से पेट्रोल पंप है, जिसका कैश जमा करने के लिए कर्मचारी एसबीआई शाखा में आए थे और यह वारदात हो गई। उन्होंने इस बात पर नाराजगी जताई है कि इतने बड़े राष्ट्रीय कृत बैंक की शाखा में सीसीटीवी फुटेज उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं। सीसीटीवी फुटेज उपलब्ध न हो पाने के कारण पुलिस की भी चुनौती बढ़ गई है क्योंकि घटनाक्रम की कोई भी रिकॉर्डिंग नहीं है जिसके आधार पर बदमाशों की तलाश हो सके।
पिछले हफ्ते भी कुछ इसी तरह से नगर के पंजाब नेशनल बैक शाखा मे एक किसान के एक लाख तीस हजार रूपये बदमाश ले उडे थे, उस घटना का अभी तक पुलिस खुलासा नहीं कर सकी है। अब इसी तरह की घटना की पुनरावृति होने से लोगों मे आक्रोश नजर आ रहा है। लोग बैंक शाखाओं में सुरक्षा व्यवस्था और पुलिस की कार्यप्रणाली पर प्रश्न चिन्ह खड़े कर रहे हैं क्योंकि पुलिस द्वारा प्रतिदिन बैको के निरीक्षण की औपचारिकता की जा रही है ,जबकि सक्रिय बदमाश भी पुलिस को एक के बाद एक चुनौती दे रहे हैं। अब देखने वाली बात यह होगी कि पुलिस द्वारा इस तरह की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए आगे क्या इंतजाम किए जाते हैं।

✍️प्रदुम दुबे

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button