खबरखेल जगतमनोरंजन

कैसे एक जिद से शुरू हुआ एशिया कप एक भारतीय की ताकत का लोहा दुनिया ने माना

दोस्तों 27 अगस्त से शुरू होने वाला एशिया कप कभी इस रूप में न पहुंचता अगर बीसीसीआई अध्यक्ष को 1983 क्रिकेट विश्व कप फाइनल देखने का टिकट मिल जाता। जी हाँ दोस्तों एशिया कप करवाने की प्लानिंग इसी दिन शुरू हुई थी। दरअसल हुआ यूं कि कपिल देव की कप्तानी में इंगलैंड गई भारतीय टीम के साथ उस वक्त के प्रेसिडेंट एनकेपी. साल्वे भी गए हुए थे, दोस्तों एक रिपोर्ट के मुताबिक एनकेपी साल्वे 25 जून 1983 को लॉर्ड्स में खेले गए विश्व कप फाइनल को स्टैंड से देखना चाहत थे लेकिन उन्हें इसका टिकट नहीं मिल सका जिसको लेकर उनमें इतना गुस्सा भर गया की उन्होंने प्रण किया कि अब वो विश्व कप के बराबर एक टूर्नामेंट खड़ा करेंगे दोस्तों फिर क्या था साल्वे भारत आए और अपने काम में लग गए उन्होंने अपने इरादे पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के साथ साझा किए। दोस्तों उस समय पी.सी.बी. के हैड नूर खान थे। वहीँ उनके साथ श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड के हैड गामिनी दिसानायके भी जुड़ गए। और दोस्तों 1983 में ही 19 सितंबर के दिन एशियन क्रिकेट कॉन्फ्रेंस बनी जिसे अब एशियन क्रिकेट कौंसिल के नाम से जाना जाता हैं इसमें भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका फुल टाइम मेंबर थे। इसके बाद दोस्तों बंगलादेश, मलेशिया और सिंगापुर को भी इसमें जोड़ लिया गया। बीसीसीआई प्रेसिडेंट एनकेपी. साल्वे का ये क्रिकेट जगत की बड़ी घटनाओं में से सबसे बड़ा कदम था, क्योंकि इससे पहले इंटरनैशनल क्रिकेट में बड़े फैसले इंटरनैशनल क्रिकेट बोर्ड यानी आईसीसी लेता था। लेकिन दोस्तों भारत द्वारा क्षेत्रीय संस्था खड़ी करने पर आईसीसी के भी कान खड़े हो गए। और इन तीनो देशो ने मिलकर साल 1984 में ही पहला एशिया कप करवाया और इसके लिए यू.ए.ई. को चुना गया। दोस्तों साल 1984 में से लेकर 2015 तक यह टूर्नामेंट वनडे फॉर्मेट में ही खेला गया

लेकिन साल 2016 में इसे पहली बार टी-20 फॉर्मेट में खेला गया। और अब एक बार फिर 2022 में इसे टी-20 फॉर्मेट में खेला जाएगा। दोस्तों एशिया कप को लेकर ककुछ खास आंकड़े और रिकॉर्ड भी हमारे पास हैं जिनके बारे में बात करते हैं दोस्तों भारत के पूर्व स्पिनर अरशद अयूब एशिया कप में 5 विकेट लेने वाले एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं। उन्होंने 1998 में ढाका में पाकिस्तान के खिलाफ 21 रन देकर 5 विकेट हासिल किए थे। वहीँ श्री लंका के सनथ जयसूर्या एशिया कप में सबसे ज्यादा 1220 रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे हैं। वहीँ दूसरे नंबर पर कुमार संगाकारा 1075 रन का नाम आता हैं। दोस्तों क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर भी एशिया कप में 971 रन बना चुके हैं। दोस्तों मुथैया मुरलीधरन एशिया कप के सबसे सफल गेंदबाज हैं। जिसमें उनके नाम पर 24 मैचों में 30 विकेट हैं। वहीँ दूसरे नंबर पर श्रीलंका के ही लासिथ मलिंगा का नाम आता हैं जिन्होंने 29 विकेट अपने नाम किये हैं भारत के 22 विकेट ले चुके हैं। दोस्तों विराट कोहली के नाम एशिया कप का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 183 रन बनाने का रिकॉर्ड है,वहीँ एशिया कप में शाहिद अफरीदी की स्ट्राइक रेट 140.74 की हैं जो सबसे ज्यादा है वहीँ दोस्तों सबसे ज्यादा शतक श्रीलंका के जयसूर्या (6) ने लगाए हैं। वहीँ सुनील गावस्कर की कप्तानी में भारतीय टीम चैम्पियन पहली बार चैम्पियन बनी थी।

दोस्तों 28 अगस्त को भारत पाक का मैच हैं और इसमें दोनों टीमों के बीच हेमशा से कड़ी टक्कर देखने को मिलती रही हैं वहीँ हेड टू हेड की अगर बात करें तो भारत और पाकिस्तान 14 बार आमने-सामने हो चुके हैं। जिसमें भारत 8 तो पाकिस्तान 5 मैच जीता वहीँ एक मैच का रिजल्ट नहीं निकला दोस्तों इससे पहले 2016 में बांगलादेश में टी-20 फॉर्मेट में ही एशिया कप हुआ था। और यह आगामी टी-20 विश्व कप के कारण किया गया था। वहीँ 2023 में क्रिकेट वनडे विश्व कप होना है। ऐसे में अगले साल एशिया कप भी वनडे फॉर्मेट में होगा।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button