खबरबुंदेली

महाशिवरात्रि शिव मय हुई पाली नगरी,आकर्षक का केन्द्र रही भूत बाबा की टोली और शंकर के गले में जिंदा शर्प

पाली। वैश्विक महामारी कोविड-19 के चलते गुजरी वर्ष धार्मिक अनुष्ठानों प्रथम रौनक एक बार फिर लौटने लगी है महाशिवरात्रि का पर्व नगरी पाली के नीलकण्ठेश्वर धाम पर महाशिवरात्रि श्रद्धा के साथ मनाई गई।यह पर्व सनातन धर्मालुओं द्वारा घर-घर मनाया गया।सुबह से ही महिलाओं द्वारा पर्व को लेकर तैयारियां शुरू कर दी थी।घर की साफ सफाई की गई और घर के दरवाजों के आगे गोबर से लिपन कर शुद्ध किया गया। इसके बाद भगवान भोलेनाथ का पंचगव्य से अभिषेक किया गया और उन्हें मौसमी फल फूल अर्पित किए गए इसके बाद विशेष प्रकार से निर्मित मलीदा का भोग लगाया गया। भक्तों ने जल बेलपत्री धतूरा श्वेतार्क पुष्प बेर दूध दही शहद भांग आम का फल दूध आदि समर्पित कर पूजा अर्चना की। इस अवसर पर भगवान भोलेनाथ की प्रतिमाओं का किया गया भव्य श्रृंगार भगवान नीलकंठेश्वर की त्रिमुखी मूर्ति प्रतिमा को आकर्षक रूप से सजाया गया और नीचे स्थापित एकमुखी शिवलिंग को अर्धनारीश्वर का रूप दिया गया। जो भक्तों दिल को छू लिया। भक्तों द्वारा नगर के शिवालय मन्दिरों में दिन भर अनुष्ठान कराए गए जैसे भगवान सत्यनारायण की कथा, छोटे छोटे बच्चों के मुंडन, भंडारा, प्रसाद वितरण आदि। मंदिर में देखीं गई भक्तों की सैल्फी फोटो की भीड़।
नगर में शिव बारात की रही धूम
नगर में सुबह सुबह से ही जगह जगह पर टेंट लगाकर बारातियों का स्वागत करने की तैयारियां होने शुरू हो गई थी शाम को जैसे ही हजारिया महादेव मंदिर से भगवान भूत रावण भोलेनाथ की बरात नगर भ्रमण को निकली रास्ते में ही मौसम बदल गया। हवा तेज हवाओं द्वारा आंधी धूल उड़ी और बारिश भी चालू हो गई। फिर भी डीजे पर पीकर शंकर जी की बूटी, नंदी पर सवार होकर चले,बम बम भोले,ॐ नमः शिवाय आदि धार्मिक भजनों पर खूब झूमे शिव बराती। इस बार नगर की अखिलेश विधार्थी परिषद छात्राओं द्वारा अलग डीजे पर डांस किया। बरात में बुन्देली दिल दिल घोड़ी,नाथ,ढपला,रमतुला, दो डीजे ,बैंण्ड बाजे आदि बरात में आदि कलाकार शामिल रहे। भगवान शिव बारात पर सुरक्षा दृष्टि के लिए पांच वीडियो कैमरा,पांच फोटो कैमरा औरड्रोन कैमरों से निगाह रखी।बरात में सभी ने अपने घरों के ऊपर से पुष्प वर्षा की गई।

आकर्षक केन्द्र भगवान ब्रह्मा,विष्णु, नारद, इंद्र घोड़े पर सवार होकर बरात के बीच में चल रहे थे।भूत प्रेतों की आकर्षक टोली बरात में चार चांद लगा रही थी।रथ पर सवार भोले बाबा और नन्दी अपनी मंद मंद मीठी मुस्कान शिव भक्तों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे थी । बरात हजारिया महादेव मंदिर से बस स्टैंड मुख्य बाजार गांधी चौक रेनी चौकी नवानी बगीचा राव साहब पुत्र होते हुए नगर भ्रमण को निकली बारात का जगह-जगह हुआ जोरदार भव्य स्वागत नीलकंठेश्वर मंदिर में शिव पार्वती का वैदिक मंत्रोचार व अनुष्ठान के बीच वैवाहिक क्रियाएं संपन्न कराई गई वैवाहिक रस्मों में बुंदेली गीतों का बोलबाला रहा वह हंसी ठिठोली का माहौल बना रहा नीलकंठेश्वर धाम मंदिर पर महाशिवरात्रि विकास व भंडारा समिति द्वारा सुबह 6:00 बजे से ही प्रसादी वितरण और भोजन की व्यवस्था सुचारू कर दी गई थी और नगर के सभी मंदिरों वायलिन कंटेश्वर धाम पाली शिव बारात में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी जगह पाली पुलिस चौंकना रही। शिव बारात में उपजिलाधिकारी अविनाश त्रिपाठी, पाली क्षेत्र अधिकारी श्याम नारायण, पाली थाना अध्यक्ष गंगा शरण अपने दल बल के साथ मौजूद रहे।

✍️जगदीश राय

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button