Home Hindi मध्य प्रदेश में अब ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रशन का एक ही कार्ड

मध्य प्रदेश में अब ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रशन का एक ही कार्ड

864
0
SHARE

भोपाल। मुख्यमंत्री कमल नाथ ने यूनिफाईड ड्रायविंग लायसेंस एवं पंजीयन कार्ड का आज मंत्रालय में लोकार्पण किया। मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य है जिसने यूनिफाईड ड्रायविंग लायसेंस एवं पंजीयन कार्ड एक साथ लोकार्पित किया है। इसके पूर्व उत्तर प्रदेश राज्य ने सिर्फ यूनिफाईड ड्रायविंग लायसेंस जारी किया है। इस मौके पर परिवहन एवं राजस्व मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत भी उपस्थित थे।
कार्ड की मुख्य विशेषता
यूनिफाईड ड्रायविंग लायसेंस एवं पंजीयन कार्ड में नई जानकारियाँ भी संकलित की गई हैं। पूरे देश में यह कार्ड एक समान और एक रंग का है। पहाड़ी और खतरनाक क्षेत्रों में ड्रायविंग करने की क्षमता का भी इसमें उल्लेख होगा। विशिष्ट सीरियल नंबर होने के साथ ही इसमें आकस्मिक इमरजेंसी नंबर होगा। साथ ही बैज नंबर भी अंकित होगा। नए कार्ड के दोनों तरफ जानकारी अंकित होने के साथ ही ऑर्गन डोनर, क्यूआर कोर्ड और अमान्य वाहन पंजीयन नंबर की भी जानकारी होगी।
मुख्यमंत्री कमल नाथ ने परिवहन विभाग को देश में यूनिफाईड पंजीयन कार्ड बनाने में पहला और ड्रायविंग लायसेंस में दूसरा राज्य मध्यप्रदेश को बनाने के लिए बधाई दी। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर यूनिफाईड कार्ड के प्रथम छह उपभोक्ताओं को टोकन के रूप में कार्ड वितरित किए।
इस अवसर पर प्रमुख सचिव गृह एवं परिवहन एस.एन. मिश्रा, परिवहन आयुक्त मधु कुमार एवं परिवहन विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here