खेल जगत

कैमरन ग्रीन ने आईपीएल के डेब्‍यू सीजन में ही मुंबई इंडियंस के लिए बनाया कीर्तिमान, जानिए कितनी है उनकी कीमत

रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली मुंबई इंडियंस की टीम अब आईपीएल के एक और खिताब के करीब पहुंच रही है। टीम ने पहली बाधा तब पार की जब नेगेटिव नेट रन रेट होने के बाद भी ज्‍यादा अंकों के आधार पर प्‍लेऑफ में एंट्री कर ली। लेकिन टीम ने चौथे नंबर पर रहते हुए प्‍लेऑफ में जगह बनाई थी, इसलिए उसे एलिमिनेटर खेलना पड़ा, लेकिन अब दूसरी बाधा पार हो गई है। टीम ने एलएसजी को हराकर दूसरे क्‍वालीफायर में अपनी जगह बना ली है। टीम अब अपने छठे आईपीएल खिताब से केवल दो कदम की दूरी पर है। टीम का गुजरात टाइटंस से मुकाबला होगा, जो कतई आसान नहीं होने वाला। इस बीच टीम को यहां तक लाने में जिस खिलाड़ी का बड़ा योगदान रहा, वो हैं कैमरन ग्रीन जो अभी युवा हैं और उनका आईपीएल में इसी साल डेब्‍यू हुआ है। पहले ही सीजन में कैमरन ग्रीन ने अपनी छाप छोड़ी है और अब वे शेन वाटसन और एडम गिलक्रिस्‍ट की लिस्‍ट में शुमार हो गए हैं। 

कैमरन ग्रीन ने आईपीएल के पहले ही सीजन में एमआई के लिए बना दिए हैं 400 से ज्‍यादा रन 

कैमरन ग्रीन ने आईपीएल 2023 में 400 से ज्‍यादा न बना लिए हैं। अभी तक खेले गए 16 आईपीएल की बात करें तो इससे पहले ऑस्‍ट्रेलिया के केवल तीन ही बल्‍लेबाज ऐसा हुए हैं, जो पहले ही आईपीएल सीजन में 400 से ज्‍यादा रन बनाने में कामयाब हुए हैं। इसमें पहला ही नाम शॉन मार्श का आता है, जिन्‍होंने आईपीएल 2008 में डेब्‍यू किया था और पंजाब किंग्‍स के लिए खेल रहे थे। उन्‍होंने उस साल 616 रन बना दिए थे, जो किसी भी विदेशी खिलाड़ी का आज तक सर्वाधिक स्‍कोर है। वहीं उसी साल यानी 2008 में ही शेन वाटसन राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए खेल रहे थे, उन्‍होंने 472 रन बनाए  थे, इसके बाद नाम आता है एडम गिलक्रिस्‍ट का। उन्‍होंने साल 2008 के आईपीएल में डेक्‍कन चाजर्स की ओर से खेलते हुए 436 रन बनाए थे। इसके बाद अब हुआ है, जब किसी ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी अपने पहले ही सीजन में 400 से ज्‍यादा रन बनाए हैं। 

मुंबई इंडियंस के लिए इस साल सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले तीसरे बल्‍लेबाज हैं कैमरन ग्रीन 
आईपीएल 2023 में मुंबई इंडियंस की ओर से सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों की बात की जाए तो वहां पर सूर्यकुमार यादव नंबर एक पर हैं। इस सीजन सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों की लिस्‍ट में वे नंबर सात पर हैं, लेकिन एमआई के लिए उनके बल्‍ले से सबसे ज्‍यादा 544 रन निकले हैं। इसके बाद नंबर आता है इशान किशन को, जिन्‍होंने इस साल 454 रन बनाए हैं, वहीं कैमरन ग्रीन ने 422 रन बनाने में कामयाबी हासिल कर ली है। वे सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों की लिस्‍ट में 12वें नंबर पर हैं। उनके नाम एक नाबाद शतक है और औसत 52 से ज्‍यादा का, वहीं वे 161 के स्‍ट्राइक रेट से बल्‍लेबाजी कर रहे हैं। 

मुंबई इंडियंस ने कैमरन ग्रीन तो 17.50 करोड़ रुपये में खरीदा है 
मुंबई इंडियंस ने कैमरन ग्रीन को आईपीएल ऑक्‍शन में 17.50 की मोटी रकम में अपने साथ किया था।  उस वक्‍त मुंबई इंडियंस के अलावा बाकी कई टीमों ने कैमरन ग्रीन का पीछा किया था, लेकिन सफलता मिली एमआई को। कैमरन ग्रीन का बेस प्राइज महज दो करोड़ रुपये था, लेकिन जब उनका नाम पुकारा गया तो कई टीमों ने बोली लगानी शुरू कर दी। उन पर पहली बोली लगाने वाली टीम आरसीबी थी, लेकिन दूसरी बोली मुंबई इंडियंस ने लगाई, तभी समझ आ गया था कि एमआई उन्‍हें जल्‍दी छोड़ने वाली नहीं है। बोली लगती रही, कीमत बढ़ती रही, लेकिन एमआई पीछे नहीं हटी, आखिर में 17.50 करोड़ रुपये में उन्‍हें अपने पाले में कर लिया। माना जा रहा है कि मुंबई इंडियंस ने उन्‍हें लॉग टर्म इन्‍वेस्‍टमेंट के तौर पर अपनी टीम में शामिल किया है, जो आगे चलकर टीम के लिए बड़े खिलाड़ी के तौर पर उभरेंगे। 

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button