मध्यप्रदेश

MP में 3 सिस्टम ने ठंडे किए ‘नौतपा’ के तेवर:चक्रवात-ट्रफ लाइन से हवाओं की स्पीड 70Km पार

मध्यप्रदेश से गुजर रही दो ट्रफ लाइन और चक्रवात ने ‘नौतपा’ के तेवर ठंडे कर दिए हैं। प्रदेश में हवा की स्पीड 70Km प्रतिघंटे से भी ज्यादा तक पहुंच गई। सीहोर में तो यह 74Km तक पहुंच गई। मौसम वैज्ञानिकों की मानें, तो अगले एक सप्ताह तक ऐसा ही मौसम रहेगा। रविवार से फिर नया सिस्टम एक्टिव हो रहा है, जो प्रदेश को भिगोएगा। शुक्रवार रात भोपाल में तेज हवा के साथ बारिश हुई। पिछले 24 घंटे में भोपाल जिले में 4.0 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई। भोपाल के शहरी हिस्से की बात करें तो 1.8 मिमी पानी गिर गया।

नौतपा की शुरुआत के दो दिन असर नहीं दिखा सके। भोपाल में शुक्रवार रात बारिश हुई। रीवा में तेज आंधी आने से एक मकान पर पेड़ गिर गया। इससे महिला घायल हो गई। मकान भी ढह गया।

सीनियर मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि उत्तर भारत में एक चक्रवात बना हुआ है। एक ट्रफ लाइन साउथ यूपी-बिहार और दूसरी ट्रफ लाइन साउथ-ईस्ट एमपी से लेकर कर्नाटक तक गुजर रही है। इस कारण नमी है। इसके चलते बारिश और तेज हवा का दौर बना हुआ है। शनिवार को भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर और चंबल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बारिश हो सकती है। उज्जैन, देवास, सागर, छतरपुर, निवाड़ी, टीकमगढ़, आगर, अनूपपुर, डिंडोरी और नरसिंहपुर में भी हल्की बारिश हो सकती है। इस दौरान हवा की रफ्तार 50 किलोमीटर तक रह सकती है।

एक सप्ताह तक ऐसा ही रहेगा मौसम
मौसम वैज्ञानिक पांडे ने बताया कि 28 मई को एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक्टिव हो जाएगा। इस कारण अगले एक सप्ताह तक प्रदेश में मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा।

नौतपा के दूसरे दिन भी तापमान लुढ़का
मध्यप्रदेश में नौतपा के दूसरे दिन शुक्रवार को भी कम गर्मी पड़ी। कई शहरों में दिन के तापमान में गिरावट हुई। इस कारण ज्यादातर शहरों में दिन का पारा 40 डिग्री के नीचे ही रहा। सबसे कम तापमान पचमढ़ी में 30.2 डिग्री रहा, जबकि सबसे ज्यादा तापमान नरसिंहपुर में 43 डिग्री तक पहुंच गया। इधर, मलाजखंड में हल्की बारिश भी हुई। रात में आंधी-बारिश होने से तापमान में गिरावट हुई। ग्वालियर में सबसे कम 19 डिग्री तापमान पहुंच गया।

मई के आखिरी सप्ताह ठंडा
मौसम वैज्ञानिक पांडे ने बताया कि मार्च से मई तक प्री-मानसून एक्टिविटी रहती है। मार्च और अप्रैल के बाद मई में भी बारिश, ओले और तेज हवा का दौर चल रहा है। मौजूदा सिस्टम की वजह से मौसम ठंडा है। ज्यादातर जिलों में दिन का तापमान 40 डिग्री से नीचे ही है, जबकि मई के आखिरी दिनों में तेज गर्मी पड़ने का ट्रेंड है। पिछले 10 साल के आंकड़ों पर नजर डालें, तो ग्वालियर में 47 और भोपाल में तापमान 46 डिग्री के पार पहुंच जाता है। इंदौर, जबलपुर-उज्जैन समेत बाकी शहर भी गर्म रहते हैं, लेकिन अबकी बार तापमान 40 डिग्री के आसपास ही है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button