बुंदेलीमध्यप्रदेश

उमा भारती ने डिंडोरी जिले का नाम बदलने लिखा लेटर:लोधी समाज कल्याण बोर्ड, अवंतीबाई लोक बनाने सहित 22 मांगों का पत्र सीएम को भेजा

एमपी की पूर्व सीएम उमा भारती ने सीएम शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखकर 22 सूत्रीय मांग पत्र भेजा है। उमा भारती ने अपने पत्र में लिखा डिंडोरी जिले के शाहपुर में रानी अवंती बाई का बलिदान दिवस पर उनकी बलिदान स्थली पर जब में पिछले 22 मार्च को गई थी। तब मुझे जानकारी मिली कि रानी ने अपने सम्मान की रक्षा के लिए अंग्रेजों के सामने समर्पण करने की जगह अपने सीने में कटार घोंप ली थी। वह कटार आज भी जिला संग्रहालय में मौजूद है। आप (शिवराज सिंह चौहान) कीसहमति से ही मैंने उनके बलिदान स्मारक के पास उस समय की स्मृतियों को संजोकर रखने के लिए पारदर्शी संग्रहालय बनाने की घोषणा कर दी थी। मुझे लोधी क्षत्रिय समाज के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एवं वर्तमान कार्यकारिणी राष्ट्रीय अध्यक्ष कोक सिंह नरवरिया की ओर से आवेदन मिला है जिसमें उन्होंने वहां पर रानी अवंती बाई लोक, मध्यप्रदेश में समाज कल्याण बोर्ड का गठन करने के साथ ही भोपाल में सामाजिक विकास के लिए एक भवन बनाने सहित अन्य विषयों पर काम करने का अनुरोध किया है।

प्रमुख मांगे

1.लोधी लोधा राजपूत समाज के बोर्ड का गठन वीरांगना रानी अवंती बाई के नाम से किया जाए।

2.डिंडोरी जिला का नाम बदलकर रानी अवंती बाई पुरम किया जाए।

3. 20 मार्च को वीरांगना रानी अवंती बाई के बलिदान दिवस पर सरकारी छुट्टी घोषित की जाए

4.वीरांगना रानी अवंती बाई जन्मस्थली मंकेडी (बरगी बांध) मूर्ति से सटी हुई 10 एकड़ जमीन पर पार्क निर्माण किया जाए।

5. वीरांगना रानी अवंती बाई के शहीद स्थल के पास देवी का मंदिर और तालाब का जीर्णोद्धार, बलिदान स्थल की पेंटिंग, प्रवेश द्वार पर गेट और सभा स्थल की सीढ़ी बनाई जाए।

6. अखिल भारतीय लोधी लोधा छत्रिय समाज के लिए भोपाल के छात्रावास की भूमि कोटरा सुल्तानाबाद में भूमि खसरा क्रमांक 108 रकबा 4000 वर्ग फीट घोषणा अनुसार आवंटित करने का आदेश जारी करें।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button