उत्तर प्रदेश: शनिवार का लॉकडाउन खत्म, डिजिटल प्लेटफार्म पर मिलेगा स्वास्थ परामर्श

1320
0
SHARE

उत्तर प्रदेश: शनिवार का लॉकडाउन खत्म, डिजिटल प्लेटफार्म पर मिलेगा परामर्श
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने साप्ताहिक लॉकडाउन की व्यवस्था खत्म को कर दीया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि अबसे बाजार सुबह 09 बजे से रात्रि 09 बजे तक खुलेंगे। इसके अलावा प्रदेश में साप्ताहिक बन्दी अब सिर्फ रविवार को होगी। आगे से अब शनिवार को भी बाजार खुलेंगे।
उन्होंने कहा कि राजधानी लखनऊ में विशेषज्ञ चिकित्सकों का पैनल गठित की जाएगा, जो डिजिटल प्लेटफॉर्म पर जनता को स्वास्थ्य सम्बन्धी परामर्श प्रदान करेगा। उन्होंने संपर्क का पता लगाने, निगरानी तथा घर घर सर्वेक्षण के कार्य को तेजी से संचालित करने के निर्देश भी दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि समस्त जिलाधिकारी तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी सुबह कोविड चिकित्सालय में तथा शाम को इंटीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कंट्रोल केंद्र में नियमित रूप से बैठक कर कार्यों की समीक्षा करें तथा आगे की रणनीति बनाएं। उन्होंने पुलिस को गश्त बढ़ाने के निर्देश दिए है।
ये सब रहेंगे बंद: स्विममिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, सभागार तथा इस प्रकार के अन्य स्थान बंद रहेंगे जहां ज्यादा भीड़ इकट्ठा होती है। राज्यों के बीच व राज्य के अंदर जनता व माल के आवागमन पर किसी प्रकार की रोक नहीं होगी। 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति, एक से अधिक बीमारियों से ग्रसित व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं और 10 साल से कम उम्र के बच्चे को घरों के अंदर ही रहना होगा। स्वास्थ्य संबंधी जरूरत पर ही उन्हें बाहर निकलने की अनुमति रहेगी।

अनलॉक-4 में शैक्षिक संस्थानों को मिली है कुछ छूट
सरकार के फैसले के अनुसार, शैक्षिक संस्थानों को अनलॉक-4 में कई छूट देने का फैसला किया गया है। सरकार ने कहा है कि सभी स्कूल, कॉलेज, शैक्षिक संस्थान और कोचिंग छात्रों और सामान्य शैक्षणिक काम के लिए 30 सितंबर तक बंद रहेंगे। हालांकि 21 सितंबर से स्कूलों में टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ को ऑनलाइन पढ़ाई के लिए बुलाया जा सकता हैै।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here