Home Hindi सागर: शासन की गाइडलाइन को पालन करत भय हर्ष उल्लास से मनाए...

सागर: शासन की गाइडलाइन को पालन करत भय हर्ष उल्लास से मनाए त्यौहार, 5 फीट से ऊंची नहीं रखी जाएंगी प्रतिमाएं

266
0
SHARE

नगर निगम के वाहनों से होगी मूर्ति विसर्जन
विसर्जन स्थलों पर गोताखोर, नाव की पर्याप्त व्यवस्था में रखें
जैन समाज के पर्यूषण पर्व भी गाइडलाइन के साथ होंगे आयोजित : कलेक्टर दीपक आर्य
शांति समिति की बैठक संपन्न
सागर शासन की गाइडलाइन का पालन करते हुए हर्ष उल्लास से सभी त्यौहार मनाये ,5 फीट से ऊंची नहीं रखी जाएं प्रतिमाएं, नगर निगम के वाहनों से होगी मूर्ति विसर्जन एवं विसर्जन स्थलों पर गोताखोर ,नाव ,लाइट की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। इसी प्रकार जैन समाज के पर्यूषण पर्व भी गाइडलाइन के साथ मनाएं।

उक्त निर्देश नवागत कलेक्टर दीपक आर्य ने आगामी समय में आने वाले त्योहारों के मद्देनजर आयोजित शांति समिति की बैठक में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में दिये । इस अवसर पर अपर कलेक्टर अखिलेश जैन ,सिटी मजिस्ट्रेट सीएल वर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विक्रम सिंह ,नगर निगम उपायुक्त डॉक्टर प्रणयकमल खरे ,नगर पुलिस अधीक्षक, समस्त स्थानों के थाना प्रभारी ,अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष अंकलेश्वर दुबे , कैलाश दिवालिया, हरगोविंद विश्वकर्मा विश्व , अनिल जैन नैनधरा, पप्पू तिवारी , विक्रम सोनी, राजेश मिश्रा , रविंद्र अवस्थी सहित शांति समिति के सदस्य मौजूद थे ।

कलेक्टर दीपक आर्य ने कहा कि आने वाले समय में समस्त धार्मिक त्योहारों को शासन की गाइडलाइन के तहत आयोजित किए जाएं । उन्होंने कहा कि धार्मिक स्थलों पर पंडाल में एक समय में 50 से अधिक व्यक्ति शामिल ना हो उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार का चल समारोह भी आयोजित नहीं होगा ।गणेश विसर्जन के समय समिति के 10 सदस्य शामिल होंगे ।

कलेक्टर आर्य ने समस्त गणेश प्रतिमा स्थापित समितियों से कहा कि एक व्हाट्सएप ग्रुप तैयार करें जिसमें समस्त समितियों की नंबर को जोड़ा जावे। उन्होंने कहा कि गणेश प्रतिमा स्थापित करने हेतु एवं विसर्जन की अनुमति के लिए समिति अपने अपने अधीनस्थ थानों में आवेदन दें ,साथ में समिति अपने सह योगियों की सूची भी मोबाइल नंबर सहित दें, जिससे पुलिस के साथ संबंधित सहयोगी कानून व्यवस्था एवं यातायात व्यवस्था सुचारू बनाने में सहयोग प्रदान करेंगे ।
कलेक्टर आर्य ने निर्देश दिए कि नगर निगम एवं स्मार्ट सिटी के द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न निर्माण कार्यों जिसमें टाटा प्रोजेक्ट ,सीवर लाइन के द्वारा क्षतिग्रस्त सड़कों को तत्काल ठीक किया जाए जिससे विसर्जन में कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े ।
कलेक्टर आर्य ने नगर निगम अधिकारियों को निर्देशित किया कि गणेश प्रतिमा विसर्जन हेतु वाहनों की व्यवस्था कराएं, उपलब्ध कराए गए वाहनों की स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जावे। कलेक्टर आर्य ने कहा कि गणेश प्रतिमा विसर्जन स्थल बड़ी नदी लेहदरा नाका , ढाना की बेबस नदी पर पर्याप्त मात्रा में पुलिस, लाइट ,नाव ,गोताखोरों की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जावे। उन्होंने कहा कि शासन की गाइडलाइन के अनुसार कोई भी समिति सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित ना करें। उन्होंने कहा कि जैन समाज के पर्यूषण पर्व पर्व पर भी गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित किया जाए ,और एक समय में 50 से अधिक व्यक्ति पंडाल में उपस्थित ना रहे । उन्होंने कहा कि समस्त कार्यक्रमों में गाइड लाइन एवं फिजिकल डिस्टेंस का पालन सुनिश्चित किया जाए।

✍️सौरभ कटारे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here