Home Hindi एडीजी कानपुर जोन भानु प्रकाश ने बरुआसागर थाने का किया निरीक्षण

एडीजी कानपुर जोन भानु प्रकाश ने बरुआसागर थाने का किया निरीक्षण

150
0
SHARE

साइबर क्राइम व साइबर फ्रॉड की चुनौतियों से निपटने के लिए पुलिस विभाग को स्मार्ट बनाया जा रहा है

साइबर क्राइम की चुनौती काफी गंभीर है और इससे निपटने के लिए विभाग को अभी और तैयारी करने की ज़रूरत है। दो दिवसीय समीक्षा व निरीक्षण दौरे के लिए झाँसी पहुँचे एडीजी कानपुर ज़ोन भानु भास्कर ने गुरुवार को बरुआसागर थाने के निरीक्षण के दौरान पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए बेहिचक स्वीकार किया कि साइबर क्राइम का जोर बहुत बढ़ रहा है और इसकी चुनौती से निपटने के लिए पुलिस विभाग को और स्मार्ट व तकनीकी रूप से दक्ष बनाये जाने की ज़रूरत है।
इसके साथ ही उन्होंने कहा कि समाज में जागरूकता भी बहुत आवश्यक है साइबर क्राइम के शिकार बेहिचक सामने आकर इसकी शिकायत करें ताक़ि पुलिस समय पर प्रभावी कार्यवाही कर सके। उन्होंने बताया कि एसएसपी झाँसी ने सराहनीय पहल करते हुए जिले में साइबर थाने की स्थापना की है जिसमें तकनीकी मदद के लिए उपकरण स्थापित किये गए हैं। इसके अलावा पूरे जोन के विवेचकों को इससे निपटने के लिए फर्स्ट लेवल ट्रेनिंग दे दी गई है जिससे विवेचना का स्तर और अच्छा हो सके। इसके बाद उनको द्वितीय चरण की ट्रेनिंग देकर और दक्ष बनाया जाएगा।
इसके पहले उन्होंने बरुआसागर थाने पहुँचकर गॉर्ड की सलामी लेने के बाद मिशन शक्ति के अंतर्गत बने महिला हेल्प डेस्क, थाने के परिपत्र, स्टाफ क्वार्टर, मालखाना, पुलिस कर्मियों के हथियार आदि का निरीक्षण करके आवश्यक दिशा निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान मिशन शक्ति के अंतर्गत शासन द्वारा दिये गए निर्देशों का अनुपालन, थाने पहुंचने वाले फरियादियों के पुलिस कार्यवाही से संतुष्टि, पुलिस कर्मियों के भोजन, रहने व स्वास्थ्य आदि की व्यवस्था की समीक्षा भी उन्होंने की।
इस दौरान एसएसपी शिवहरि मीणा, एसपी सिटी विवेक त्रिपाठी, सीओ सदर अरुण कुमार चौरसिया, सीओ अपराध मनीषसोनकर, सीओ टहरौली अनुज कुमार, थानाध्यक्ष बरुआसागर सुनील कुमार तिवारी सहित थाना का समस्त स्टाफ मौजूद रहा।

✍️राजीव बिरथरे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here