Home Hindi दमोह: केन्द्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल ने दिए सभी स्टापडेमो में गेट लगाने...

दमोह: केन्द्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल ने दिए सभी स्टापडेमो में गेट लगाने के निर्देश

168
0
SHARE

फुड प्रोसेसिंग कार्ययोजना ऐसी बनें जिससे जिले की पहचान बनें

जिला विकास एवं निगरानी समिति की बैठक सम्पन्न, दिये गये अहम दिशा निर्देश

 

दमोह : जिले के नदी-नालों पर बनें सभी स्टापडेम में गेट लग जायें। कोई भी स्टाप डेम बिना गेट के ना रहे, जहां पर गेट नहीं है, बनवाकर पंचायतों के हैण्ड ओवर किये जायें। यह निर्देश सांसद एवं भारत सरकार के केन्द्रीय खाद्य एवं प्रसंस्करण उद्योग तथा जलशक्ति राज्यमंत्री श्री प्रहलाद पटैल ने जिला विकास एवं निगरानी समिति की बैठक में दिये। उन्होंने जिले में सफलतापूर्वक चल रहे टीकाकरण अभियान पर बधाई दी। साथ ही आव्हान किया जनप्रतिनिधि और अधिकारी संकल्प के साथ द्वितीय डोज लगवाने के लिए काम करें। हिण्डोरिया सामुदायिक केन्द्र में 05 बेडेड आईसीयू वार्ड तथा जिला अस्पताल में 10 बेडेड पीडियाट्रिक आईसीयू वार्ड तैयार हो जाने पर पूरे सदन ने बधाई दी। राज्यमंत्री श्री पटैल आज प्रात: 10.30 बजे से जिला कार्यालय सभाकक्ष में दिशा बैठक में दिशा निर्देश दे रहे थे। बैठक में मध्यप्रदेश वेयरहाउसिंग लॉजिस्टिक एवं कारपोरेशन अध्यक्ष (कैबिनेट मंत्री दर्जा) श्री राहुल सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटैल, विधायक पीएल तंतुवाय, कलेक्टर एस. कृष्ण चैतन्य सहित समिति के सदस्य और अधिकारी मौजूद रहे।
केन्द्रीय खाद्य एवं प्रसंस्करण उद्योग तथा जलशक्ति राज्यमंत्री प्रहलाद पटैल ने कहा अटल भू-जल जीवन मिशन के तहत पथरिया का चयन किया गया है। उन्होंने चर्चा करते हुए अधिकारियों से कहा समय-सीमा में वांछित जानकारी भेज दी जायें। राज्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा इसमें जनप्रतिनिधियों की भागीदारी सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा सितम्बर के बाद हम सब पथरिया में बैठकर जिसमें जिले के विधायक, जिला पंचायत अध्यक्ष और अधिकारी, जनप्रतिनिधि शामिल रहेंगे, यह महत्वपूर्ण कार्यक्रम है, चर्चा कर संबंधित विभागों के अधिकारियों को जिम्मेदारी सौपी जायेगी। बैठक में गिरते जल स्तर और हर घर को पानी पहुंचाने के संबंध में जल निगम और जल-संसाधन तथा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभागों के अधिकारियों से विस्तार से जानकारी लेकर समुचित दिशा निर्देश देते हुए कार्रवाई समय-सीमा में सुनिश्चित करने के लिए कहा।
केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री प्रहलाद पटैल ने फुड प्रोसेसिंग के संबंध में अधिकारियों से कहा एक जिला एक उत्पाद के तहत चना-दाल का चयन किया गया है। कार्ययोजना ऐसी बनाये, जिससे जिले की पहचान बनें। ब्रांड नेम तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा जिले में सब्जी उत्पादन कर सब्जी नागपुर भेजे वहां दाम भी अच्छे मिलेंगे, ट्रांसपोटिंग के व्यय का 50 प्रतिशत सब्सीडी सरकार देगी। श्री पटैल ने कहा जिले में एक नया मॉडल तैयार कर काम शुरू किया जायें। यह भी कहा कार्ययोजना ऐसी बनें कि जिले की पहचान बनें, सब्जी के सही दाम मिले और सब्जी खराब न हो। आपने ब्रांड नेम पर विशेष जोर दिया। बैठक में फुड प्रोसेसिंग पर सरकार द्वारा दी जा रही सब्सीडी की जानकारी देते हुए अधिक से अधिक लोगो को लाभ दिलाये जाने की बात कही गई।
केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री प्रहलाद पटैल ने घरों में नलों के माध्यम से पेयजल आपूर्ति के संबंध में साफ तौर पर कहा है, जिले का कोई गांव न छूटे। उन्होंने कहा कहीं अधूरी पेयजल योजना हो तो उपयोग में ली जायें। श्री पटैल ने कहा भारत सरकार वन टाईम राशि देगी, बाद में संस्थाएं सधारित करेगी। बैठक में जल निगम के अधिकारियों ने बताया आगामी मार्च से पानी देना प्रारंभ होगा, प्रथम चरण में 20 हजार परिवारों को पानी दिया जायेगा। यह भी बताया सतधरू प्रोजेक्ट जून 2022 में पूर्ण होगा। कार्य पूर्ण होने पर एक साथ जल आपूर्ति की स्थिति होगी। बैठक में वेयरहाउसिंग लॉजिस्टिक एवं कारपोरेशन अध्यक्ष राहुल सिंह ने अभाना, तेन्दूखेड़ा मार्ग पर हैण्डपम्प मार्ग के नीचे हो जाने पर क्या कार्रवाई की गई के संबंध में कहा। राज्यमंत्री ने अगली बैठक में वस्तुस्थिति रखने के निर्देश दिये। साथ ही कलेक्टर को पूरी रिपोर्ट देने को कहा गया।
बैठक में कलेक्टर एस.कृष्ण चैतन्य ने चल रहे टीकाकरण अभियान की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया टीकाकरण के तहत जिले में फर्स्ट डोज 66 प्रतिशत और सैकेण्ड डोज 11 प्रतिशत हो गया है। उन्होंने कहा अगस्त 31 तक 70 प्रतिशत लक्ष्य लेकर कार्य किया जा रहा है। ऑक्सीजन प्लांट दमोह और हटा की जानकारी रखी। यह भी बताया जिला तीसरी लहर के लिए तैयार की है, की जानकारी विस्तार से रखी। बैठक के प्रारंभ में सीईओ जिला पंचायत अजय श्रीवास्तव ने पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। बैठक में सीईओ जिला पंचायत अजय श्रीवास्तव, डीएफओ महेन्द्र सिंह उइके, एडीएम नाथूराम गौड, कांग्रेस जिला अध्यक्ष मनु मिश्रा, गोपाल पटैल, कविता सेन, डॉ. आलोक अहिरवार, बद्री पटैल सहित संभाग और जिले के प्रमुख अधिकारी मौजूद रहे।

✍️रवि बिदोल्या

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here