Home Hindi चित्रकूट: कोविड अनुरूप व्यवहार व टीकाकरण के लिए जागरूक करेगी मुस्कान एक्सप्रेस

चित्रकूट: कोविड अनुरूप व्यवहार व टीकाकरण के लिए जागरूक करेगी मुस्कान एक्सप्रेस

178
0
SHARE

हरी झंडी दिखाकर सीएमओ ने किया रवाना,

गांव व शहर में दौड़ेगी मुस्कान एक्सप्रेस : सीएमओ

चित्रकूट/बुंदेली बौछार
लोगों को कोविड अनुरूप व्यवहार और टीकाकरण के प्रति जागरूक करने के लिए ढाई महीने तक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसकी शुरुआत सीएमओ कैंपस से मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर मुस्कान एक्सप्रेस (वाहन) को रवाना किया। इस वाहन से माइक के जरिए लोगों को जागरूक किया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ भूपेश द्विवेदी ने बताया कि  कोविड-19 अनुरूप व्यवहार करने और इसके टीकाकरण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए बुधवार से मुस्कान एक्सप्रेस नामक अभियान का शुभारंभ हुआ। उन्होंने बताया कि जिसके जरिए माइक लगा कर लोगों को कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करने और कोरोना का टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। यह काम ग्रामीण अंचलों के साथ-साथ नगरीय क्षेत्रों में भी किया जाएगा। उन्होंने जनपदवासियों से अपील की  कि जो भी 18 साल से ऊपर हैं  वह नजदीकी टीकाकरण केंद्र जाकर कोरोना का टीका लगवाएं, साथ ही कोविड-19 अनुरूप व्यवहार करें ताकि कोरोना की संभावित तीसरी लहर का प्रभाव जिले में कम से कम हो।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ मुकेश पहाड़ी ने बताया कि मुस्कान एक्सप्रेस  के जरिए अगले ढाई माह तक लोगों को कोरोना का टीका लगवाने और कोविड-19 अनुरूप व्यवहार करने के लिए विशेष अभियान के तहत जागरूक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रत्येक ब्लॉक में एक-एक वाहन लगाए गए हैं, जिसके जरिए लाउड स्पीकर से जनमानस को कोविड-19 अनुरूप व्यवहार करने और इसके टीकाकरण के लिए जागरूक किया जाएगा। इसके अतिरिक्त नगरीय क्षेत्र में एक वाहन लगाया गया है जो शहरी लोगों को जागरूक करेगा। उन्होंने बताया कि इस अभियान में उन गांव और वार्ड को पहले कवर किया जाएगा जहां पर कोविड-19 का टीकाकरण अपेक्षाकृत कम हुआ है। इसके भ्रमण के लिए माइक्रो प्लान बनाकर मुस्कान एक्सप्रेस को संबंधित गांव में भ्रमण करवाने के लिए सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारियों को निर्देश दिए गए। यह अभियान यूनीसेफ और अलायंस फॉर इम्यूनाइजेशन एंड हेल्थ (एआईएच )के सहयोग से ढाई महीने तक चलेगा।

यूनिसेफ के डीएमसी राहुल कुलश्रेष्ठ ने बताया कि अभियान के दौरान मुस्कान एक्सप्रेस में लगाए गए कर्मी वार्ड मेंबर/ प्रधान, आशा और  आंगनबाड़ी से मिलकर लोगों को जागरूक करेंगे। जरूरत पड़ेगी तो वहां  इसके लिए मीटिंग भी की जाएगी। उन्होंने बताया कि रोजाना तीन से चार गांव कवर किए जाएंगे। इस मौके पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ इम्तियाज अहमद, डीपीएम आरके करवरिया, अभिनंदन सिंह, वैक्सीन कोल्ड चैन मैनेजर कुसुम श्रीवास्तव, कमल भट्टाचार्य आदि मौजूद रहे।

✍️पुष्पराज कश्यप

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here