Home Hindi ललितपुरः प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस का आयोजन

ललितपुरः प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस का आयोजन

192
0
SHARE

गर्भवती की प्रसव पूर्व जांच के साथ ही सही पोषण के बारे बताया जाएगा
आयोजन में कोविड प्रोटोकाल का होगा पूरी तरह पालन
ललितपुर। गर्भवती के बेहतर स्वास्थ्य और सुरक्षित प्रसव के लिए सोमवार को (10 मई) निर्धारित स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) दिवस मनाया जाएगा। जिला मातृत्व स्वास्थ्य सलाहकार रवि झा ने बताया कि हम सभी एक ऐसे दौर से गुजर रहे हैं जहां सभी को अपना बहुत ध्यान रखना है। ऐसे में गर्भवती के साथ न सिर्फ वह बल्कि एक जान और जुड़ी होती है। कोविड-19 संक्रमण के दौर में गर्भवती और शिशु के स्वास्थ्य की निगरानी बहुत जरूरी होती है। इसी को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य केन्द्रों पर पीएमएसएमए दिवस मनाया जाएगा। इसमें उन सभी गर्भवती को बुलाया जाएगा जिनकी प्रथम प्रसव पूर्व जांच नहीं हुयी है या जिनका दूसरा या तीसरा महीना चल रहा है। इसी के साथ ब्लॉक के द्वारा भेजी गयी चिन्हित उच्च जोखिम गर्भावस्था वाली महिलाओं की लिस्ट के अनुसार उनसे संपर्क स्थापित कर उन्हे जांच के लिए बुलाया जाएगा।
कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण के चलते यह सावधानियां जरूरी
जिला मातृत्व स्वास्थ्य सलाहकार ने बताया कि यह दिवस हर माह कि 9 तारिख को मनाया जाता है लेकिन इस दिन रविवार होने के कारण इसका आयोजन 10 मई को किया जा रहा है। सामाजिक दूरी को ध्यान में रखते हुए गर्भवती को एक साथ केंद्र पर नहीं बुलाया जाएगा। समूह काउंसिलिंग की जगह एक- एक गर्भवती की काउंसिलिंग की जाएगी। इसी के साथ केंद्र पर आने वाली सभी गर्भवती को मास्क पहनना अनिवार्य है, साथ ही केंद्र पर उनका हाथ को धुलना या सेनेटाइज करना सुनिश्चित कराया जाएगा। भीड़ का नियंत्रण और सामाजिक दूरी का पालन करने की जिम्मेवारी संबन्धित केंद्र के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी की होगी। उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं का चिन्हीकरण, उपचार एवं नियमित फालोअप तथा संस्थागत प्रसव यथावत जारी रहेगा।
इन जगहों पर मनाया जाएगा पीएमएसएमए दिवस
जिला महिला अस्पताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जखौरा और बिरधा, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तालबेहट, बार, मड़ावरा एवं महरौनी। नगरीय स्वास्थ्य केंद्र गोविंद नगर एवं नेहरूनगर में मनाया जायेगा।

✍️अमित लखेरा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here