Home Hindi ललितपुरः इकतीश मई तक होगा निशुल्क खाद्यान्न वितरण

ललितपुरः इकतीश मई तक होगा निशुल्क खाद्यान्न वितरण

307
0
SHARE

खाद्य तथा रसद विभाग आयुक्त ने जारी किये निर्देश
ललितपुर। आयुक्त खाद्य तथा रसद विभाग लखनऊ के पत्र 13 मई 2021 के द्वारा माह मई 2021 की 20 तारीख से 31 तारीख के मध्य राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 में आच्छादित अन्त्योदय एवं पात्रगृहस्थी राशन कार्डाे से सम्बद्ध यूनिटों पर निरूशुल्क खाद्यान्न वितरण कराये जाने हेतु निर्देश जारी किये हैं। यह जानकारी जिला पूर्ति अधिकारी राजीव कुमार ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुये दिये हैं।
आवश्यक वस्तुओं का वितरण
वितरण का द्वितीय चक्र माह मई 2021 की 20 तारीख से प्रारम्भ होकर 31 तारीख तक सम्पन्न होगा। राशन कार्ड धारको को पोर्टेबिलिटी के अन्तर्गत खाद्यान्न प्राप्त करने की सुविधा 29 से 31 मई 2021 के मध्य ही अनुमन्य रहेगी। द्वितीय चक्र में वितरण की अन्तिम तिथि अर्थात माह की 31 तारीख होगी, जिस दिन आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से खाद्यान्न प्राप्त न कर सकने वाले उपभोक्ताओं हेतु मोबाइल ओ.टी.पी. वेरीफिकेशन के माध्यम से वितरण सम्पन्न किया जा सकेगा। माह मई 2021 के द्वितीय चक्र के वितरण की समाप्ति के पश्चात वितरण का ऑफलाइन डाटा सिस्टम इन्टीग्रेटर द्वारा 48 घण्टे के अन्दर एन.आई.सी. को उपलब्ध कराया जायेगा और मैनुअल वितरण का डाटा 72 घण्टे के अन्तर्गत एन.आई.सी. द्वारा इस सम्बन्ध में दी गयी व्यवस्थान्तर्गत फीड किया जायेगा। द्वितीय चक्र में मोबाइल ओ.टी.पी. वेरीफिकेशन के माध्यम से सम्पन्न होने वाले वितरण के समय कार्डधारक से आधार प्रमाणीकरण न होने का कारण तथा उसका/परिवार के किसी अन्य सदस्य का मोबाइल नम्बर संरक्षित किया जाएगा तथा पूर्ति निरीक्षक द्वारा उक्त मोबाइल नम्बर की पृष्टि सुनिश्चित करते हुए कार्डधारक के उक्त मोबाइल नम्बर को राशनकार्ड मैनेजमेंट सिस्टम में लाभार्थी के डाटाबेस में फीड कराया जाना सुनिश्चित किया जाएगा। उक्त मोबाइल नम्बर का प्रयोग ओ.टी.पी. वेरीफिकेशन हेतु किया जायेगा। प्रत्येक दशा में यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी प्रात्र लाभार्थी खाद्यान्न प्राप्ति से वंचित न रहें।
सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन
प्रत्येक उचित दर दुकान पर आवश्यक वस्तुओं के वितरण का एक रोस्टर निर्धारित किया जाये ताकि उचित दर दुकानों पर भारी भीड़ इक-ी न हो तथा सर्वर स्लो होने की स्थिति में उपभोक्ताओं को अनावश्यक देर तक प्रतीक्षा करने की असुविधा का सामना न करना पड़े। कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत ई-पास मशीन से वितरण के समय प्रत्येक उचित दर दुकान पर सेनिटाइजर/साबुन/पानी रखा जाये और हस्तप्रक्षालन के उपरान्त ई-पॉस मशीन का प्रयोग किया जाये। उचित दर दुकान पर टोकन सिस्टम लागू करते हुये सुनिश्चित किया जाये कि एक दुकान पर एक समय 05 से अधिक उपभोक्ता न रहे और सोशल डिस्टेंसिग बनाये रखने के लिए दो उपभोक्ताओं के मध्य कम से कम 01 मीटर की दूरी रखी जाए।
आवश्यक वस्तुओं के वितरण का सत्यापन
गेहूं व चावल के उपरोक्तानुसार निरूशुल्क वितरण के समय प्रत्येक दुकान पर नामित नोडल अधिकारी अनिवार्यतरू उपस्थित रहे ताकि वे उक्त वितरण को प्रमाणित कर सकें। निरूशुल्क वितरण पर सतर्क दृष्टि रखने हेतु नामित नोडल अधिकारी/पर्यवेक्षक अधिकारी लगायी गयी ड्यूटी के अनुसार भ्रमणशील रहकर पारदर्शी खाद्यान्न वितरण विशेष कर ओ.टी.पी./मैनुअल विधि से सम्पन्न होने वाले वितरण एवं अन्त्योदय कार्डधारकों को किये जाने वाले वितरण पर सतर्क दृष्टि रखेंगे।
अधिकारी आवश्यक वस्तुओं के वितरण में करेंगे जांच
पूर्व में दिये गये निर्देशों के क्रम में उचित दर दुकानों में आवश्यक वस्तुओं के वितरण हेतु तैनात नोडल अधिकारी उपस्थित है अथवा नहीं। उचित दर दुकानों में हैन्डवाश और सैनेटाइजर की पर्याप्त व्यवस्था है अथवा नहीं। उचित दर विक्रेता द्वारा समस्त यूनिटों पर निर्धारित मात्रा में खाद्यान्न का वितरण किया जा रहा है अथवा नहीं। क्या विक्रेता द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजनान्तर्गत आवंटित खाद्यान्न का वितरण निरूशुल्क किया जा रहा है, उपभोक्ताओं से कोई भुगतान तो नही लिया जा रहा है। क्या जनपद में ई-पॉस मशीन द्वारा खाद्यान्न का सुचारू रूप् से वितरण हो रहा है। उचित दर विक्रेता द्वारा घटतौली तो नहीं की जा रही है। क्या स्टॉक के भौतिक सत्यापन पर वांछित स्टॉक से अन्तर पाया गया। जांच में अनियमितता पाये जाने की स्थिति में सम्बन्धित दोषी विक्रेता के विरूद्ध कठोरतम कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।

✍️अमित लखेरा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here