Home Hindi ललितपुरः बच्चों पर हिंसा को रोकना चाइल्ड लाइन का मुख्य उद्देश्य

ललितपुरः बच्चों पर हिंसा को रोकना चाइल्ड लाइन का मुख्य उद्देश्य

202
0
SHARE

बच्चों पर अन्याय की सूचना सीधे फोन से दे सकते हैं: अजय श्रीवास्तव
अन्तर्विभागीय समन्वय बैठक का हुआ आयोजन
ललितपुर। चाईल्ड लाईन इण्डिया फाउण्डेशन के सहयोग से साई ज्योति संस्थान ललितपुर द्वारा संचालित चाईल्ड लाईन सब सेंटर तालबेहट की अन्तर्विभागीय समन्वय बैठक का आयोजन विकास खण्ड कार्यलय तालबेहट के सभागार में जिला बाल संरक्षण समिति के अध्यक्ष कैलाश अग्रवाल की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक के क्षेत्राधिकारी पुलिस तालबेहट केशवनाथ के अलावा विभिन्न विभागों के साथियों ने प्रतिभाग किया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये जिला बाल संरक्षण समिति अध्यक्ष कैलाश अग्रवाल ने कहा कि बच्चों की सुरक्षा एवं उनके उपयुक्त केयर हमारा प्रमुख उद्देश्य है। उन्होने कहा कि जिला बाल संरक्षण समिति एवं चाईल्ड लाईन का प्रमुख उद्देश्य है कि कोई भी बच्चा किसी भी मुसीबत में न रहे, बच्चे के अधिकार उसे पूरी तरह से प्राप्त हो। उन्होने सभी विभागों से अपेक्षा की कि बच्चों की सुरक्षा, बच्चों के अधिकारों के हनन या अन्य किसी भी मामले में जिला बाल संरक्षण समिति एवं चाईल्ड लाईन से जिस प्रकार की भी सहायता आप चाहे हम पूरी तरह करने को तैयार है। उन्होने कहा कि हमें भी चाईल्ड लाईन होने के नाते आपकी भी हर सम्भव सहयोग की आवश्यकता हमेशा रहेगी। उन्होने कहा कि विभिन्न विभागों के समन्वय से बच्चों के भविष्य को सवारने में सहयोग मिलेगा। क्षेत्राधिकारी तालबेहट केशवनाथ ने कहा कि चाईल्ड लाईन सब सेंटर तालबेहट के कार्यों के बारे में जानकारी हुई। यह जानकर प्रसन्नता हुई कि हमारे क्षेत्र में भी चाईल्ड लाईन द्वारा कार्य किया जा रहा है। उन्होने कहा कि समन्वय बैठक का आयोजन प्रतिमाह किया जाना चाहिये जिससे विभिन्न विभागों द्वारा बच्चों के लिये किये जा रहे कार्यों की आपस में जानकारी भी होती रहेगी साथ ही यदि कोई बच्चा किसी तरह की परेषानी में है तो उसके सहयोग के लिये भी कौन सा विभाग किस तरह का सहयोग कर सकता है यह भी चर्चा हो जायेगी। उन्होने कहा कि इससे चाईल्ड लाईन के कामों का प्रचार प्रसार भी होता रहेगा। प्रभारी निरीक्षक कोतवाली तालबेहट कामता प्रसाद ने कहा चाईल्ड लाईन की हर सम्भव मदद पुलिस विभाग द्वारा की जायेगी। उन्होने चाईल्ड लाईन के साथियों से कहा कि आप लगातार पुलिस के सम्पर्क में रहेगे तो हम मिलकर बेहतर काम कर सकेंगे।
साई ज्योति संस्था के सचिव अजय श्रीवास्तव ने कहा कि चाईल्ड लाईन सब सेंटर तालबेहट द्वारा तालबेहट के 50 गॉवों में बालिंटियर्स बनाये गये है जो बच्चें के किसी भी अधिकार के हनन की सूचना सीधे चाईल्ड लाईन को देते है साथ ही ये सभी ग्रामीण स्तर पर चाईल्ड लाईन के प्रचार प्रसार का भी काम करते है। उन्होने कहा कि कोई भी व्यक्ति यदि बच्चों के साथ किसी भी प्रकार का अन्याय होता देखे तो उसे 1098 पर कॉल करके सूचना देना चाहिये। बच्चे भी सीधे तौर पर फोन करके किसी भी प्रकार की सूचना देकर सहयोग प्राप्त कर सकते है। इस अवसर पर स्थास्थ्य शिक्षा अधिकारी हेमन्त कुमार वर्मा, शिक्षा विभाग से दीपक कुमार, कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय से रामरति दुबे, उप निरीक्षक अजय कुमार यादव, अजय कुमार चौकी इंचार्ज तेरई फाटक, उप निरीक्षक आर.पी.एफ. एम.डी.अहिरवार, पूर्व ब्लाक प्रमुख ऊषा रानी, सोसायटी फॉर प्रगति भारत से सुरेन्द्र कुशवाहा, चाईल्ड लाईन कोर्डीनेटर भगवान सिंह, अभिषेक राजपूत, सुमन श्रीवास्तव, जितेन्द्र सिंह, साई ज्योति संस्था के जोगेन्द्र सिंह, मयंक करौलिया आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

केतन दुबे- ब्यूरो रिपोर्ट
📞9889199324

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here