Home Hindi ललितपुरः भगवान महावीर जन्म कल्याणक पर घरों में गूंजे झालर घंटा

ललितपुरः भगवान महावीर जन्म कल्याणक पर घरों में गूंजे झालर घंटा

219
0
SHARE

जैन मंदिरों में हुआ सांकेतिक अभिषेक पूजन, महावीर संदेशों को किया आत्मसात
ललितपुर। कोरोना संक्रमण के दौर में जैन धर्म के चौबीसवें तीर्थंकर भगवान महावीर का जन्मकल्यायण नगर में सोशल डिस्टेंश के साथ धार्मिक प्रभावना के साथ उत्साह पूर्वक मनाया गया। नगर के जैन मंदिरों में आवश्यक दूरी बनाए रखते हुए पूजन प्रच्छाल अभिषेक आदि की क्रियाएं हुई। धार्मिक टीवी चौनल के माध्यम से जैन संतो के माध्यम से धर्मालुओं ने घरों में प्रभु की पूजन अभिषेक की अनुमोदना की। प्रातरूकाल अपने अपने घरों से श्रावकों ने वाद्य यन्त्र थाली वर्तन झालर आदि बजाकर प्रतीकात्मक प्रभातफेरी भगवान महावीर के जयकारों के साथ निकाली। जैन संतो ंके मुखारविन्द से शान्तिधारा का श्रवण किया। पूर्व संध्या पर नगर के जैन मंदिरों के मुख्य द्वार पर रंगोली सजाई। श्रावकों ने अपने घरों पर रंगोली बनाई दीपक जलाकर भगवान महावीर का जन्मल्याणक मनया।
धामिक चौनलों के माध्यम से संत शिरोमणि आचार्य श्री विद्यासागर महाराज, आचार्य श्री विराग सागर महाराज, श्री विशुद्ध सागर महाराज, निर्यापक मुनि सुधासागर महाराज, मुनि प्रमाण सागर महाराज ने धार्मिक उपदेशों के माध्यम से कहा भगवान महावीर ने जो सीख दी है उसको अपने जीवन में उतारें तो करोना जैसी महामारी का सामना नहीं करना पडेगा। जैन अटामंदिर में समाधिस्थ आचार्य विद्याभूषण सन्मतिसागर महाराज के प्रभावक मुनि प्रभावना भूषण महाराज विराजमान रहे जहां धर्मालुओं ने भगवान महावीर जन्मकल्याणक सोशल डिस्टेंश के वीच मनाया। नगर के जैन मंदिर अतिशय क्षेत्र क्ष़ेत्रपाल मंदिर, जैन अटामंदिर, जैन बडा मंदिर, नयामंदिर, इलाइट मंदिर, शान्तिनगर मंदिर, आदिनाथ मंदिर गांधीनगर, समोवशरण मंदिर नईवस्ती, चन्द्रप्रभु मंदिर डोढाघाट, बाहुवलिनगर जैन मंदिर में डा.अक्षय टडैया, मुकेश सराफ, राजेन्द्र जैन, जितेन्द्र जैन, सुवेन्दु जैन, सुवोध जैन, कैलाश सराफ, अभय जैन, विमल जैन, राजकुमार खिरिया, वीरेन्द्र जैन, अजित जैन, जिनेन्द्र जैन, महेन्द्र चौधरी, कपूरचंद, भगवानदास, प्रभात लागौन, प्रमोद, प्रकाश सौरया, सतीश नजा, प्रदीप, अक्षय जैन, आनंद जैन, मनोज जैन आदि ने दूरी बनाए रखते हुए महावीर जयंती पर कार्यक्रमों की संयोजना सम्पन्न कराने में सहयोग किया। नगर के कई घरों में तो बच्चों ने महावीर जयंती की झांकी सजाई गई। सायंकाल मुनि सुधासागर महाराज के मुखारविन्द से भगवान महावीर एवं भक्ताम्मर जी की आरती 48 ऋद्धि मंत्रों के बीच की गई। जैन पंचायत के अध्यक्ष अनिल जैन ने बताया कि पिछले वर्ष करोना के दौर में महावीर जयंती पर पूरी समाज ने सोशल डिस्टेंशिंग के तहत पालन कर 11 लाख 11 हजार रूपए की एकत्रित दानराशि प्रधानमंत्री सहायता कोष में प्रदान की वर्तमान में करोना के गम्भीर दौर में समाज के दानी महानुभावों के सहयोग से चिकित्सा के क्षेत्र में रणनीति बन रही है उम्मीद है शीघ्र ही पूर्ण होगी और जनहित सार्वजनिक किया जाएगा।
दीक्षा दिवस पर जैन संतो को किया नमन
महावीर जयंती पर जैनेश्वरी दीक्षा ग्रहण करने वाले प्रख्यात जैन संत समाधिस्थ आचार्य श्री विद्याभूषण सन्मति सागर महाराज, समाधिस्थ आचार्य सराकोद्धारक ज्ञानसागर जी महाराज, समाधिसस्थ मुनि चिन्मय सागर जी महाराज के अतिरिक्त आचार्य प्रसन्नसागर महाराज, मुनि प्रमाण सागर महाराज के चरणों में धर्मालुओं ने नमन किया। जिन्होने अपने संदेशों के माध्यम से भगवान महावीर की वाणी को जनजन तक पहुचाने में अपनी अहम भूमिका निभाई।
बच्चों ने घर में प्रतीक स्वरूप निकाली शोभायात्रा
कोरोना वायरस के संक्रमण के दौर में महावीर जयंती पर बच्चों ने भी उत्साह दिखाया। मुहल्ला सिविल लाइन निवासी शिक्षक पुश्पेन्द्र जैन ने बताया कि उनके बच्चे देवांश दिव्यांश ने अपने घर में ही महावीर जयंती पर निकलने वाली शोभाायात्रा को प्रतीक रूप में मनाते हुए खिलौनों के माध्यम से झांकी सजायी। भगवान महावीर स्वामी की फोटो को रखकर जलूस निकाला और आरती की। बव्वों ने भगवान महावीर स्वामी के संदेशों को तख्तियों पर लिखकर दर्शाया, जिओ और जीने दोए अहिंसा परमो धर्म, हारेगा करौना जीतेगी महावीर की करूणा।

✍️अमित लखेरा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here