किसान कल्याण मिशन के अंतर्गत महरौनी में लगो मेला

222
0
SHARE

महरौनी कस्बे में किसान कल्याण मिशन के अंतर्गत मेला लगा जिसमें मुख्य अतिथि विधायक एवं राज्य मंत्री मनोहर लाल कोरी, जिलाधिकारी दिनेश कुमार, महरौनी एसडीएम मोहम्मद कमर मंच पर मौजूद रहे, किसानों के हित के लिए योजनाओं की जानकारी, उत्पादों और कीटनाशक दवाइयों के बारे में जानकारी देने के लिए यह मेला आयोजित कराया गया।
जिलाधिकारी व राज्यमंत्री द्वारा सामुदायिक शौचालय बनवाने और मदद करने वाले कर्मचारियों को चाबी देकर सम्मानित किया, जो समूह जनता के हित के लिए कार्य कर रहे हैं उनकों भी सम्मानित किया गया, कई किसानों को किसान कार्ड वितरण किया गया, हार्वेस्टर लेने के लिए चेक दिया गया, खाद उत्पादन के लिए त्रिपाल देकर सम्मानित किया गया और आलू, टमाटर ,अदरक, सोयाबीन ,गेहूं ,मटर आदि उत्पादन करने वाले किसानों को पावर स्पीयर मशीन देकर सम्मानित किया गया और जिन किसानों ने हर योजनाओं का लाभ उठाया उनको भी प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

वहीं लोक सागर सोसायटी के लोगों ने पीएम और सीएम की कामों की प्रशंसा करते हुए गीत में योजनाएं बताएं जैसे- महिला सम्मान ,जन-धन योजना आदि कई योजनाओं को बताकर बुंदेली गीत प्रस्तुत किया। जिलाधिकारी ने कहा कि किसान कल्याण मिशन द्वारा सभी किसानों को हर योजनाओं का लाभ मिलेगा। कृषि दुर्घटना योजना में हर किसान को 5लाख रुपए मिलते हैं अगर वह 90 दिनों पहले आता है तो क्योंकि कुछ लोग 90 दिन बाद आते हैं तो फिर किसान उस योजना का लाभ नहीं उठा पाता है और अभी भी कुछ किसान है जो कई योजनाओं का लाभ नहीं ले पा रहे हैं परंतु हम कोशिश करेंगे कि हर किसान हर योजना का लाभ उठा सकें। किसान सम्मान निधि योजना में अभी तक कंपनी द्वारा 1 लाख 43 हजार किसानों को बीमा मिल चुका है और कई किसानों को इसका लाभ नहीं मिला है क्योंकि किसी किसान के आधार या बैंक में कोई समस्या रहती है इसीलिए उनके अकाउंट में अभी तक पैसे नहीं आए हैं और 900 लोगों के आधार और बैंक अकाउंट अभी तक उनको नहीं मिला है , 6421 किसानों के डॉक्यूमेंट चले गए हैं लगभग 2 से 3 महीने में उनके भी पैसे आने लगेंगे और अगर आपको कोई भी समस्या हो तो आप उससे संबंधित अधिकारी को बता सकते हैं।

मंत्री का कहना है कि योगी जी के राज में जितने भी गुंडे थे सभी या तो वह जिला बदल हो गए हैं या फिर दुनिया ही छोड़ दी। हमारी सरकार दूसरी पार्टी जैसी नहीं है की जात-पात को आगे करें हमारे पास किसी भी जाति का व्यक्ति आता है हम उसकी समस्या का निवारण करते हैं। मंत्री ने जनता को अपना मोबाइल नंबर देकर बताया कि आपको कोई भी समस्या हो तो आप सीधा हमें फोन कर सकते हैं। बताया कि ₹40 का आयुष्मान कार्ड 5 लाख रुपए बचा सकता है आपके।

✍️प्रदुम दुबे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here