चंदेरी: खा गए राशन पी गए तेल, जिम्मेदारों की मिलीभगत से चलता है सब खेल

211
0
SHARE

चंदेरी विधायक ने किया राशन दुकान का औचक निरीक्षण

सेवा सहकारी समिति हिरावल अंतर्गत संचालित शासकीय उचित मूल्य की दुकान ग्राम निदानपुर के प्रबंधक एवं सेल्समैन के द्वारा की जा रही राशन की कालाबाजारी एवं राशन वितरण प्रणाली में की जा रही अनियमितताओं की मिल रही शिकायतों के आधार पर चंदेरी के विधायक गोपाल सिंह चौहान के द्वारा सेवा सहकारी समिति हिरावल की राशन दुकान का औचक निरीक्षण किया गया। जिसमें राशन वितरण प्रणाली गंभीर अनियमितताएं देखने को मिली तत्पश्चात विधायक गोपाल सिंह चौहान द्वारा तहसीलदार यशवीर सिंह तोमर को संपूर्ण मामले से अवगत कराया गया तहसीलदार द्वारा तत्काल मौके पर पहुंचकर जांच करने की बात कहीं गई।

निरीक्षण के दौरान दुकान में पाई गई गंभीर अनियमितताएं

सेल्समैन नहीं दे पाया राशन के वितरण एवं स्टाक का स्पष्ट विवरण

शासकीय उचित मूल्य निदानपुर की राशन दुकान का विधायक गोपाल सिंह चौहान द्वारा औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान निदानपुर ग्राम की निवासियों द्वारा बताया गया कि हमें राशन दुकान के संचालक द्वारा ना तो समय पर राशन दिया जाता है ना ही पूरा राशन हमें प्रदान किया जाता है। कोरोना काल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रदत खाद्य सामग्री एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा भी जो खाद्य सामग्री गरीब व्यक्तियों को भेजी गई थी उस सामग्री को भी सेल्समैन एवं प्रबंधक द्वारा आज तक नहीं बांटा गया है। अभी जो राशन बांटा जा रहा है उसमें जिन व्यक्तियों की पर्ची 40 किलो की है उन्हें 26 किलो और जिन व्यक्तियों की पर्ची 20 किलो की है उन्हें 14 किलो के मान से या 12 किलो के मान से राशन बांटा जा रहा है। जबकि फिंगर मशीन पर पूरे आवंटन का लगवा लिया जाता है और शेष खाद्य सामग्री हमें प्रबंधक एवं सेल्समैन द्वारा आज तक प्रदान नहीं की जाती। पिछले 2 महीनों से चावल प्राप्त नहीं हुआ है मिट्टी का तेल एवं शक्कर तो कई महीनों से हमें प्राप्त नहीं हुई है। ऐसी समस्या को देखते हुए विधायक गोपाल सिंह चौहान द्वारा तत्काल तहसीलदार यशवीर सिंह तोमर को सूचना प्रदान की गई और मौके पर आने के लिए कहा गया तहसीलदार यशवीर सिंह तोमर ने मौके पर पहुंचकर मौका मुआयना कर सेल्समैन से स्टॉक रजिस्टर एवं स्टाफ की जानकारी चाहि। किंतु वे ना तो स्टॉक रजिस्टर के बारे में कुछ बता पाए और ना ही राशन वितरण से संबंधित कोई जानकारी प्रदान कर पाए। तहसीलदार यशवीर सिंह तोमर द्वारा ग्राम पंचायत निदानपुर की राशन दुकान में राशन वितरण प्रणाली में पाई गई गंभीर अनियमितताओं को देखते हुए जांच उपरांत कार्यवाही करने की बात समस्त ग्रामीणों एवं विधायक गोपाल सिंह चौहान के समक्ष पत्रकार बंधुओं से भी कहीं।
महिला खाद्य अधिकारी नहीं करती कोई सुनवाई
सीएम हेल्पलाइन पर दर्ज शिकायतों पर राशन माफिया द्वारा शिकायत वापस लेने का दबाव बनाया जाता है
चंदेरी विधायक के समक्ष ग्रामीण जनों ने बताया कि महिला खाद्य अधिकारी मनोरमा कौशिक को किसी भी प्रकार की राशन संबंधित शिकायत यदि प्रस्तुत की जाती है तो या तो वे शिकायत लेती नहीं है या फिर हमें डांट कर भगा देती है सीएम हेल्पलाइन पर दर्ज शिकायतों पर भी बे राशन माफियाओं द्वारा दबाव बनाकर शिकायत बाद वापस लेने को मजबूर करती हैं कारण साफ है कि राशन माफियाओं से उनके पारिवारिक संबंध है जिनका फायदा राशन माफिया पुरजोर तरीके से उठा रहे हैं और इसका खामियाजा क्षेत्र की जनता को भुगतना पड़ रहा है उन्होंने बताया कि चंदेरी खाद्यान्न अधिकारी मनोरमा कौशिक का तत्काल स्थानांतरण कहीं अन्य जगह करवा देना चाहिए जिससे क्षेत्र की जनता राशन संबंधित समस्या से मुक्त हो सके।

आखिर क्यों नहीं होती राशन माफियाओं पर दंडात्मक कार्यवाही
पूर्व में भी कई बार राशन माफियाओं द्वारा किए जा रहे राशन की कालाबाजारी की शिकायतो पर कई बार चंदेरी मैं आधिकारिक एवं राजनीतिक दबाव के चलते प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा राशन माफियाओं पर कार्यवाही तो की गई किंतु ऐसे क्या कारण रहे और राशन माफियाओं पर कोई भी ठोस दंडात्मक कार्यवाही आज तक नहीं की गई । इस प्रकार की जा रही कार्यवाही रूपी लीपापोती से राशन माफियाओं के हौसले बुलंद होते हैं साथ ही उनमें प्रशासनिक अधिकारियों का भयभी समाप्त हो जाता है।

इस संबंध में चन्देरी विधायक गोपाल सिंह चौहान ने कहा – निदानपुर गांव आदिवासी बाहुल्य गांव है यहां की राशन दुकान मैं गंभीर अनियमितताएं देखने को मिली है यहां ना तो कोरोना काल का खाद्यान वितरित किया गया है और ना ही वर्तमान में संपूर्ण राशन गरीबों को वितरण किया जा रहा है यहां के खाद्य अधिकारी के साथ राशन माफियाओं के पारिवारिक संबंध है बे पारिवारिक संबंधों के चलते आज तक कोई ठोस कार्यवाही इनके विरुद्ध नहीं कर पाई है।

✍️कल्यान अहिरवार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here