Home Hindi महरौनी: भूसा बनाने वाली मशीन से लगभग 20 एकड़ से ज्यादा गेहूं...

महरौनी: भूसा बनाने वाली मशीन से लगभग 20 एकड़ से ज्यादा गेहूं की फसल हुई जलकर खाक

430
0
SHARE

महरौनी तहसील अंतर्गत ग्राम सिलावन में भूसा बनाने वाली मशीन से गेहूं की फसल में लगी आग, आग लगने से लगभग 20 एकड़ से ज्यादा खेत जलकर खाक हो गए, जिसमें 200 से 300 कुंटल गेहूं नष्ट हो गया।

पर्वत प्रजापति ,सुखनंदन प्रजापति ,सरवन प्रजापति, बस्सू प्रजापति और भी दर्जनों लोगों की गेहूं की फसल ऐसे ही जलते जलते नष्ट हो गई ।
एक खेत में आग लगते ही आग ने इतना प्रचंड रूप ले लिया कि पता ही नहीं चला के 20 एकड़ खेत कब जलकर खाक हो गए।
इतनी भयंकर गर्मी की दुपहरी में लोग बाहर भी नहीं जाते इसलिए किसी को पता भी नहीं चला कि खेतों में आग लगी है अगर किसी को थोड़ी सी भी भनक लगती तो इतना ज्यादा नुकसान नहीं हो पाता, परंतु इतनी भयंकर दोपहरी होने से लोग अपने घर में आराम करते हैं जिस वजह से किसी को पता नहीं चला कि खेतों में आग लग गई है।
जिन किसानों ने कर्जा करके यह खेती करी होगी उनका क्या हाल होगा ऐसे ही कई किसान हैं जिन की फसल ही उनका व्यापार भी है और उनके खाने पीने की व्यवस्था भी परंतु ऐसे ही किसान का नुकसान होता रहेगा तो किसान का क्या हाल होगा, जो किसान कर्ज करके खेती-बाड़ी करते हैं वह अपना कर्जा कैसे चुका सकेगा।
इसलिए प्रशासन से अनुरोध है कि किसानों की फसल नष्ट होने पर उनको मुआवजा अवश्य मिलना चाहिए और इतना मुआवजा मिलना चाहिए जिससे उनका घर बार चल सके और वह वापस दूसरी फसल उगाने के बारे में सोच सके।

✍️प्रदुम दुबे

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here