बरुआसागर: नवोदय विद्यालय में कोरोना का कहर, मिले 14 संक्रमित

165
0
SHARE

गुरुवार को हुई जाँच में चौदह संक्रमित मिले, संख्या और बढ़ने की आशंका

बरुआसागर। जवाहर नवोदय विद्यालय में स्वास्थ्य विभाग द्वारा कराए गए कोरोना परीक्षण में एक साथ चौदह संक्रमित पाए जाने से सम्पूर्ण नगर के साथ-साथ प्रशासनिक स्तर पर भी हड़कम्प मच गया है। संक्रमितों को नवोदय परिसर में ही क्वारंटाइन किया जा रहा है।
गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा जवाहर नवोदय विद्यालय में कोरोना जाँच शिविर लगाया गया जिसमें 159 लोगों की एंटीजन किट द्वारा जाँच की गई जिसमें तीन अध्यापक, दो कर्मचारी, पाँच उनके परिजन और चार छात्र संक्रमित पाए गए। एक साथ इतनी संख्या में संक्रमित पाए जाने से हड़कंप जैसी स्थिति हो गई है। इस समय सारा देश कोरोना की दूसरी लहर की चपेट में आता जा रहा है। बहुत तेजी के साथ संक्रमण हर जगह पैर पसारता जा रहा है। बीते रोज जहाँ झाँसी जिले में एक साथ छप्पन संक्रमित मिले थे वहीं आज बरुआसागर के नवोदय विद्यालय में एक साथ चौदह संक्रमित सहित कुल 57 संक्रमित मिलने से प्रशासन की परेशानियां बढ़नी तय हैं।
नवोदय में इन दिनों ज़्यादा संख्या में बच्चे नहीं हैं, केवल दसवीं और बारहवीं के बच्चे ही उनकी आगामी परीक्षाओं के चलते छात्रावासों में हैं। अगर सभी छात्र-छात्राएं विद्यालय में होते तो स्थिति की भयावहता का अंदाज़ा सहज ही लगाया जा सकता है। फिर भी इतनी संख्या में संक्रमित मिलना भी बहुत गंभीर समस्या है। विद्यालय प्रशासन के सूत्रों से जानकारी हुई है कि संक्रमितों को विद्यालय परिसर में ही एकांतवास में रखा जा रहा है और वहीं उनकी देखभाल व चिकित्सा की जाएगी। सूत्रों से जानकारी हुई है कि बीते दिनों विद्यालय के एक अध्यापक को कोरोना हुआ था जिन्होंने ग्वालियर में अपनी जाँच कराई थी और संभवतः उनसे ही यह विद्यालय में फैला होगा। अगर ऐसा है तो यह विद्यालय प्रशासन की लापरवाही व गंभीर चूक कही जाएगी जिसकी वजह से आज विद्यालय में इतनी बड़ी संख्या में संक्रमण ने पैर पसार लिए हैं। विद्यालय में कोविड प्रोटोकॉल का पालन अगर सही ढंग से कराया गया होता तो शायद ये परिस्थितियां उत्पन्न ही न हुई होतीं। बताया जा रहा है कि होली पर सभी ने विद्यालय में खूब धमा-चौकड़ी मचाई थी। अब बड़ा सवाल यह है कि जब एक संक्रमित होने पर भी स्थितियां इतनी विकट बन गईं तब एक साथ इतने संक्रमितों की उचित देखभाल कर पाना और अन्य को संक्रमण की जद से दूर रख पाना क्या विद्यालय प्रशासन के बूते की बात है?
इस बारे में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की अधीक्षक डॉ0 प्रिया सिंह का कहना है कि अभी लगभग सौ छात्रों की जाँच और की जानी है जो शुक्रवार को होगी, और जिस प्रकार बड़ी संख्या में आज संक्रमित पाए गए हैं तो कल भी कई और संक्रमित मिलने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता।

✍️राजीव बिरथरे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here