Home Hindi विश्व जल दिवस पर बुंदेलखंड को मिली नई सौगात, खजुराहो सांसद वीडी...

विश्व जल दिवस पर बुंदेलखंड को मिली नई सौगात, खजुराहो सांसद वीडी शर्मा ने प्रधानमंत्री का जताया आभार

591
0
SHARE

भोपाल। विश्व जल दिवस के अवसर पर केन-बेतवा सम्पर्क परियोजना के लिए आज मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश के बीच हुए मेमोरेंडम ऑफ एग्रीमेंट पर भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद श्री विष्णुदत्त शर्मा ने प्रसन्नता व्यक्त की है। आज के दिन को ऐतिहासिक बताते हुए श्री शर्मा ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के प्रति आभार भी प्रेषित किया। इसके साथ ही श्री शर्मा ने कहा कि यह परियोजना बुंदेलखंड क्षेत्र को सूखा मुक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। दूसरे अर्थों में यह बुंदेलखंड में प्रगति की नई सुबह लेकर आएगी। उन्होंने कहा कि खजुराहो सांसद होने के नाते मेरे द्वारा 9 जुलाई 2019 को इस मुद्दे को लोकसभा में उठाया गया और विभाग के मंत्रियों को भी इस संबंध में पत्र लिखे गए थे।

विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि ‘केन-बेतवा सम्पर्क परियोजना’ समझौते से आज श्रद्धेय श्री अटल बिहारी वाजपेयी के उस सपने को भी पूरा करने की शुरुआत हो रही है, जो उन्होंने नदियों को आपस में जोड़ने के लिये देखा था। उन्होंने कहा कि केन नदी का उद्गम स्थान कटनी से है, जो कि मेरे संसदीय क्षेत्र में आता है। इस नदी पर बरियारपुर डैम जो कि पन्ना जिले में आता है। इस डैम के बारे में जल विभाग द्वारा 1977 में एक समझौता हुआ था। यह समझौता मध्यप्रदेश और और उत्तर प्रदेश सरकार के बीच जल बंटवारे को लेकर हुआ था कि लेकिन उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग का स्वामित्व होने के कारण मध्यप्रदेश को इस बांध से निकलने वाली नहर का पानी क्षेत्र की जनता नहीं मिल पा रहा था। इस कारण आज भी पन्ना और छतरपुर जिले के सैकड़ों गांवों में पीने के पानी और सिंचाई की समस्या हो रही है।

वीडी शर्मा ने कहा कि केन-बेतवा सम्पर्क परियोजना की महत्ता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इससे सिंचाई, पेयजल आपूर्ति और बिजली निर्माण जैसे कई उद्देश्यों की पूर्ति हो सकेगी। इसके साथ ही इस परियोजना से मप्र के पन्ना, टीकमगढ़, छतरपुर, सागर, दमोह, विदिशा, शिवपुरी रायसेन एवं दतिया तथा उत्तर प्रदेश के बांदा, महोबा, झांसी एवं ललितपुर जैसे सूखाग्रस्त जिलों को बहुत लाभ होने वाला है। आज हुए समझौते पर श्री शर्मा ने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ, केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, जल शक्ति राज्य मंत्री श्री रतनलाल कटारिया के प्रति भी आभार प्रकट किया है और क्षेत्र की जनता को बधाई दी है।

केन-बेतवा लिंक परियोजना

इस महत्वाकांक्षी परियोजना के तहत मध्यप्रदेश के केन और उत्तरप्रदेश की बेतवा नदी को लिंक किया जाना है। इसे बनाने में लगभग 45 हजार करोड़ रुपये की अनुमानित राशि खर्च होने की बात कही जा रही है। जिसमें से 90 फीसदी राशि केंद्र सरकार देगी। परियोजना के तहत मध्यप्रदेश की केन नदी से उत्तरप्रदेश की बेतवा नदी तक पानी पहुंचाया जाएगा। इसके लिए एक बांध बनाया जाएगा और नहर के जरिए दोनों नदियों को जोड़ा जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here